Moscow Terror Attack: 'क्या आपको यकीन है कि यह ISIS है?', रूस ने हमले पर अमेरिका से पूछा सवाल

Moscow Terror Attack: टेलीग्राम पर आईएसआईएस समूह ने दावा किया कि हमला "मशीन गन, पिस्तौल, चाकू और फायरबॉम्ब से लैस उसके चार लोगों ने किया था.''

JBT Desk
JBT Desk

Moscow Terror Attack: क्या मॉस्को के क्रोकस हॉल में हुई गोलीबारी के पीछे वास्तव में इस्लामिक स्टेट-खुरासान (ISIS-K) था, जिसमें लगभग 140 लोग मारे गए और 182 घायल हो गए? रूस ने अपनी धरती पर दशकों में हुए सबसे भीषण आतंकी हमलों में से एक के पीछे आईएसआईएस-के का हाथ होने के संयुक्त राज्य अमेरिका के दावे को चुनौती दी है. 

सोवियत काल के रॉक समूह पिकनिक के एक संगीत कार्यक्रम के दौरान एक ताजिक नागरिक सहित चार लोगों ने शुक्रवार को कॉन्सर्ट हॉल में घुसकर दर्शकों पर गोलियों से हमला कर दिया. हालांकि आईएसआईएस समूह ने दावा किया कि हमला "मशीन गन, पिस्तौल, चाकू और फायरबॉम्ब से लैस उसके चार लोगों ने किया था.''

किसने किया हमला?

रूस ने संयुक्त राज्य अमेरिका के इस दावे पर संदेह जताया है कि 23 मार्च को मॉस्को में क्रोकस सिटी हॉल हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट का हाथ था, जिसमें 140 लोग मारे गए और सैकड़ों अन्य घायल हो गए. इस्लामिक स्टेट ने रूस में दो दशकों में सबसे घातक हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसे अमेरिका ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वह ऐसा मानता है. हालाँकि, रूस ने इस दावे पर सवाल उठाया है और आरोप लगाया है कि अमेरिका आतंकवादी संगठन का उल्लेख करके यूक्रेन और उसके राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को बचाने का प्रयास कर रहा है. 

अमेरिका से रूस का सवाल

एक अखबार के लिए एक लेख में, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने अमेरिका से पूछा कि क्या उन्हें यकीन है कि हमला वास्तव में इस्लामिक स्टेट द्वारा किया गया था."ध्यान दें, व्हाइट हाउस के लिए एक प्रश्न: क्या आप निश्चित हैं कि यह आईएसआईएस था? क्या आप बाद में अपना विचार नहीं बदलेंगे?" 

अभी तक जो कहा जा रहा था कि ये हमला इस्लामिक स्टेट ने कराया है, रूस के इस तरह से अमेरिका से सवाल पूछने से सवालिया निशान खड़ा कर दिया है. 

calender
25 March 2024, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो