Barack Obama: बराक ओबामा ने की इज़राइल की आलोचना, 'फ़िलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह असहनीय'

Barack Obama: 7 अक्टूबर को शुरू हुई जंग की बराक ओबामा ने निंदा की है. उन्होंने कहा कि इजरायल-हमास युद्ध के कारण गाजा पट्टी विनाश के कगार पर पहुंच गई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Barack Obama: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इज़राइल-हमास युद्ध की आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि यह विवाद सैकड़ों साल पुराना है और अब चरम पर पहुंच गया है. उन्होंने लोगों के बीच विभाजन के लिए सोशल मीडिया को भी जिम्मेदार ठहराया. ओबामा ने न केवल 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हुए हमले की निंदा की, जिसमें सैकड़ों इज़राइली मारे गए, बल्कि उन्होंने फिलिस्तीनियों के दर्द और पीड़ा के बारे में भी बात की.

क्या बोले बराक ओबामा?

अपने पूर्व स्टाफ के साथ एक पॉडकास्ट में बराक ओबामा ने कहा, 'मैं इसे देखता हूं और सोचता हूं कि अपने कार्यकाल के दौरान इसे ठीक करने के लिए मैं क्या कर सकता था, भले ही मैंने कितनी भी कोशिश की हो. लेकिन मेरे अंदर से हमेशा एक आवाज आती है, क्या मैं कुछ अलग कर सकता था. इजराइल-हमास युद्ध का विश्लेषण करते हुए ओबामा ने अपने हजारों पूर्व सहयोगियों से कहा कि हर कोई इस नरसंहार में भागीदार है. किसी के भी हाथ बेदाग नहीं हैं.

'फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह ठीक नहीं'

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'यह सदियों पुराना विवाद है, जो अब अपने चरम पर है. हमास ने जो किया वह भयानक है और इसके लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया जा सकता. और यह भी सच है कि फ़िलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह असहनीय है. उन्होंने इशारों-इशारों में इजराइल पर निशाना साधा. इजराइल गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी कर रहा है, जिसके कारण अब तक वहां करीब 10 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. 

इजराइल की कार्रवाई पर सवाल

बराक ओबामा ने कहा, 'यह भी सच है कि यहूदी लोगों का अपना एक इतिहास है. इसे ख़ारिज किया जा सकता है जब तक कि आपके दादा-दादी, चाचा या चाची आपको यहूदी-विरोधी कहानियों के बारे में न बताएं. उन लोगों को मारा जा रहा है जिनका हमास से कोई लेना-देना नहीं है. ओबामा ने गाजा पट्टी में हो रहे इजरायली हवाई हमले पर भी सवाल उठाए.

calender
05 November 2023, 02:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो