Biden-Jinping: युद्ध के बीच बाइडन-जिनपिंग की मुलाकात, दोनों नेताओं की मीटिंग पर पूरी दुनिया की निगाहें... इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बुधवार को बाइडन और जिंगपिंग पर की मुलाकात होने वाली है, इन दोनों नेताओं पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं. क्योंकि इस मुलाकात से कई हद तक एक बड़ी आबादी का भविष्य तय होगा.

calender
16 November 2023, 06:46 AM IST

Biden-Jinping: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइ़डन और चीन के राष्ट्रपति जिनफिंग ने बुधवार को एक साल बाद मुलाकात करने वाले हैं, इस बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. दुनिया के दो ताकतवर नेताओं की मुलाकात पर सभी निगाहें टिकी हैं. इस बैठक में सैन्य संघर्ष, नशीली दवाओं की तस्करी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे गंभीर मुद्दों पर बातचीत को आगे बढ़ाया जा सकता है. 

जो बाइडन ने चीनी राष्ट्रपति का स्वागत किया 

जो बाइडन सैन फ्रांसिस्को से करीब 48 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण में फिलोली एस्टेट में चीनी राष्ट्रपति का स्वागत किया है. इसके बाद यहां से वह एशिया पेसिफिक इकोनॉमिक को ऑपरेशन फॉरम के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक प्रतियोगिता को लेकर यह तय करना होगा कि यह संघर्ष में न बदले और अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए काम किया जाए. 

महामारी का अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा: जिनपिंग 

मुलाकात के बाद शी जिनपिंग ने कहा कि हमारी आखिरी मुलाकात एक साल पहले हुई थी, इसके बाद दुनिया में बहुत कुछ बदला है. जिनपिंग ने आगे कहा कि दुनिया कोरोना महामारी से उभर चुकी है, इसके बाद इस महामारी का अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है. ग्लोबल आर्थिक गतिविधि हो रही है, लेकिन इसने अभी तेज रफ्तार नहीं पकड़ी है. 

दोनों नेताओं के बीच इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा 

जिनपिंग और बाइडन के बीत मतभेदों में सुधार होने के लिए कुछ समय लग सकता है, अमेरिकी और चीन के अधिकारियों को इन दोनों नेताओं के बीच मुलाकात को लेकर खास उम्मीद नहीं है. क्योंकि शी-जो ताइवान, मानवाधिकार, दक्षिण चीन सागर, रुस-यूक्रेन और हमास-इजरायल के बीच युद्ध को लेकर बातचीत करने वाले हैं. 

calender
16 November 2023, 06:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो