रूस-यूक्रेन जंग को लेकर चीनी विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा-हम किसी भी पक्ष को हथियार मुहैया नहीं कराएंगे

रूसी सेना एक साल से अधिक समय से यूक्रेनी सेना से जंग लड़ रही है। इस बीच अमेरिका समेत पश्चिमी देश यूक्रेन की सैन्य मदद कर रहे है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • रूस-यूक्रेन जंग को लेकर चीन का बड़ा बयान
  • चीन चाहता है, दोनों पक्षों में शांति स्थापित हो

रूस-यूक्रेन जंग को एक साल से ज्यादा का समय हो गया है। बावजूद इसके यह जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच चीन ने रूस-यूक्रेन जंग को लेकर बड़ा बयान दिया है। चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने कहा कि इस जंग को लेकर हम निष्पक्ष रहेंगे। किन गैंग ने कहा कि 'हम किसी भी पक्ष को युद्ध में हथियार मुहैया नहीं कराएंगे और मिलिट्री एसेट्स के निर्यात पर भी रोक लगाएंगे।'

विदेश मंत्री किन गैंग ने यह भी कहा कि चीन रूस के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को बरकरार रखेगा। विदेश मंत्री ने कहा कि वे चाहते है कि दोनों देशों के बीच शांति स्थापित हो जाए। हालांकि, शांति स्थापना के लिए किंग गैंग ने चीन की योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

गौरतलब हो कि चीनी विदेश मंत्री की ओर से रूस को हथियार नहीं देने की घोषणा ऐसे समय में की गई जब अमेरिका समेत अन्य पश्चिमी देश आशंका जता रहे थे चीन की ओर से रूस को हथियारों की सप्लाई हो रही है। बता दें कि पिछले महीने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मॉस्को का दौरा किया था। इस दौरान जिनपिंग ने अपने समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दोनों देशों के दोस्ताना रिश्तों की चर्चाएं होने लगी थी। 

उधर, अमेरिका के लीक हुए डॉक्यूमेंट्स में खुलासा हुआ है कि चीन ने रूस को हथियार भेजने के फैसले को मंजूरी दे दी है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में सीक्रेट यूएस डॉक्यूमेंट्स को लेकर एक रिपोर्ट पेश की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 23 फरवरी को यह पता चला कि चीन रूस को साजो-सामान की आड़ में हथियार मुहैया कराने वाला था। 

अमेरिका के इस दावे पर चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने कहा कि चीन यूक्रेन जंग के लिए रूस को हथियारों की सप्लाई नहीं करेंगा। विदेश मंत्री ने कहा कि वे रूस-यूक्रेन जंग में किसी भी पक्ष का साथ नहीं देंगे। वे चाहते है कि दोनों पक्षों में शांति स्थापित हो जाए।

calender
15 April 2023, 06:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो