Libya Flood: लीबिया में मरने वालों की संख्या पहुंची 5000 के पार, 10 हजार लोग लापता

Libya Flood: लीबिया में तूफान के बाद आई बाढ़ से तबाही का मंज़र है. डेरना शहर में 5000 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही हज़ारों लोग लापता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • मरने वालों की संख्या पहुंची 5000 के पार

Libya Flood: पूर्वी लीबिया में भारी तूफान और बारिश के बाद डेरना शहर में आई भीषण बाढ़ में 5000 से ज़्यादा लोग मारे गए, और हजारों लोग लापता हैं. बाढ़ का पानी बांध को तोड़ कर शहर में आया और एक ही झटके में पूरे इलाके को अपने साथ बहा ले गया. पूर्वी लीबिया को नियंत्रित करने वाली लीबियाई राष्ट्रीय सेना (एलएनए) के प्रवक्ता ने कहा कि 'यह आपदा डेरना के ऊपर बांधों के ढह जाने के बाद आई, जिससे सब समुद्र में समा गए.'

पिछले हफ्ते ग्रीस को तबाह करने के बाद, तूफान डेनियल रविवार को भूमध्य सागर में घुस गया. जिससे डेरना की सड़कों पर पानी भर गया और इमारतों को तबाह कर दिया. इसके साथ ही तूफान ने लीबिया के दूसरे सबसे बड़े शहर बेंगाज़ी सहित तट के किनारे अन्य बस्तियों को प्रभावित किया है. 

5000 से ज़्यादा लोगों की मौत

पूर्वी लीबिया के ऑलमोस्टकबल एक फुटेज सामने आया है जिसमें लोग अपनी ज़िंदगी के लिए जंग लड़ते दिखाई दे रहे हैं. लोग अपने वाहनों की छतों पर फंसे हुए हैं और मदद की गुहार लगा रहे हैं और पानी कारों को बहा ले जा रहा है. इस भयानक तबाही में अब तक 5000 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही अभी लगभग 10000 लोग लापता हैं. जिनकी तलाश की जा रही है. 

1500 शव बरामद

बाढ़ में बहे लोगों की तलाश जारी है, डेरना शहर में अब तक 1500 शवों को बरामद कर लिया गया है. 5000 से ज़्यादा मरने वालों की तादाद बताई जा रही है, लेकिन इसकी संख्या और ज़्यादा बढ़ सकती है. 

अमेरिका कर रहा मदद

लीबिया को इस वक्त मदद की ज़रूरत है, इसके लिए अमेरिका आगे आया है. अमेरिका के विशेष दूत रिचर्ड नार्टन ने कहा है कि 'हम यूएन के साझेदारों के साथ समन्वय करते हुए लीबिया को सहायता भेज रहे हैं.' इसके साथ ही मिस्त्र, कतर, ईरान और जर्मनी भी लीबिया भी मदद की बात कह चुका है.

calender
13 September 2023, 06:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो