US Presidential Election: कॉकस की दौड़ में आगे निकले डोनाल्ड ट्रंप, रिपब्लिकन उम्मीदवारी में एक कदम आगे बढ़ाया

US Presidential Election: अमेरिका इस साल प्रेसिडेंट इलेक्शन होने वाले हैं, ऐसे में राजनैतिक आरोप-प्रत्यारोप तेज होने के साथ यह भी लोगों के बीच तेजी चर्चा होने लगी है कि जो बाइडेन के सामने डोनाल्ड ट्रंप चैलेंज के रूप में हो सकते हैं.

Sachin
Sachin

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से प्रेसिडेंट इलेक्शन की दौड़ में एक कदम आगे बढ़ा दिया है. मामला यह है कि 15 जनवरी को अयोवा प्रांत में कॉकस में ट्रंप को जीत मिली है. अब इस बात मुहर लग गई है कि जिसमें कहा जा रहा था कि जो बाइडेन को इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का सामना करना पड़ेगा. 

आयोवा कॉकस में ऐसा क्या हुआ? 

अयोवा में 1600 ज्यादा लोगों ने वोट किया, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप को बढ़त मिल गई. ऐसे में अब साफ होने लगा है कि वह इस साल में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवारों के मजबूत दावेदार हो गए हैं. लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि डोनाल्ड ट्रंप के सामने प्रतिद्वंदी कौन था. लेकिन दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली या फ्लोरिडा के गवर्नर रोन देसांतिस दूसरे स्थान पर रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

दोनों पार्टी कराती हैं कॉकस

पहली कॉकस पर निगाहें जमीं हुई थीं क्योंकि अंदाजा लगाया जा रहा था कि जो भी यहां से जीतता है तो उसे आगे की रहा के लिए काफी प्रोत्साहन मिलेगा. साथ ही कॉकस से यह साफ हो गया है कि रिपब्लिकन की उम्मीदार अब डोनाल्ड को पहली पसंद मानने लगे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में दो महत्वपूर्ण पार्टी है जिसमें मुख्य रूप से डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन हैं. दोनों ही पार्टियां अपने प्रेसिडेंट के लिए उम्मीदवार के रूप में ऐसे ही मतदान कराती हैं. सभी राज्यों में मतदान होने के बाद राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद प्रेसिडेंट उम्मीदवार के रूप में घोषणा होती है. 

calender
16 January 2024, 09:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो