सऊदी अरब में आज देखा जाएगा ईद का चांद, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

EID Date 2024: रमजान का पवित्र महीना खत्म होने के बाद ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाता है. सभी त्योहारों की तरह ईद भी चांद के दीदार ही मनाई जाएगी.

JBT Desk
JBT Desk

EID In Saudi Aarabia: मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र महीना रमजान अपने अंतिम पड़ाव पर है. 28 रोजे मुकम्मल हो चुके हैं वहीं अरब देशों में आज 29वां रोजा है, ऐसे में अरब देशों में आज ईद का चांद देखा जाएगा. अगर वहां आज शाम को चांद नजर आ जाता है तो फिर हिंदुस्तान और आसपास के देशों में 29 रोजे ही रखे जाएंगे और 10 अप्रैल को ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. 

चांद के हिसाब से मनाई जाती है ईद

दरअसल रमजान हो या फिर ईद, इस्लाम में ज्यादातर त्योहार चांद के हिसाब से मनाए जाते हैं. चांद की कोई भी तारीख तय नहीं होती, क्योंकि चांद या तो 30 ही नहीं बल्कि कई बार 29 दिनों के बाद भी दिखाई दे जाता है. यही कारण है कि हर बार ईद और रमजान की तारीखों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती है. अरब देशों में रमजान के 29 रोजे मुकम्मल हो चुके हैं. ऐसे में वहां आज चांद देखा जाएगा. 

क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट्स

हालांकि खगोविदों ने दावा किया है कि इस बार भी रमजान पिछली बार की तरह 30 दिनों का होगा. इसलिए आज सऊदी अरब में चांद का दिखाई देना मुश्किल है. इसके बावजूद सऊदी अरब ने सभी मुसलमानों से शनिवार को यानी 8 अप्रैल की शाम को चांद देखने  की अपील की है. सऊदी सुप्रीम कोर्ट ने एक बयान जारी कर निवासियों से कहा है कि अगर किसी को चांद नजर आए तो इस बारे में सुचित किया जाए. 

इस्लामिक कैलेंडर

इस्लामिक धर्म चंद्र कैलेंडर का पालन करता है जिसमें एक वर्ष में 354 या 355 दिनों के 12 महीने होते हैं. रमज़ान इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने में आता है और ईद-उल-फ़ितर रमज़ान के खत्म होने का प्रतीक है. इस दिन सभी मुसलमान ईद की नमाज़ के मस्जिदों और ईदगाहों में जाते हैं. जिसके बाद एक दूसरे के यहां आ/जाकर खुशियों के तौर पर मिठाई या तरह-तरह के पकवान बांटे जाते हैं. 

calender
08 April 2024, 09:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो