Pakistan Hafiz Saeed: पाकिस्तान में बंद हाफिज सईद को मिली है 78 साल की सजा, मुंबई हमले का है मास्टरमाइंड

Pakistan Hafiz Saeed: संयुक्त राष्ट्र ने अद्यतन जानकारी में कहा कि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान की हिरासत में है और 78 साल की कैद की सजा काट रहा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Pakistan Hafiz Saeed: हाफिज सईद सात आतंकी मामलों में 12 फरवरी, 2020 से अपनी सजा काट रहा है. मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा का मुखिया हाफिज सईद पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है. वह आतंकवाद के सात मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 78 साल की जेल की सजा काट रहा है.   

सात मामलों में है दोषी

UNSC की प्रतिबंध समिति की संशोधित सूचना के मुताबिक, दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था, हाफिज सईद पाकिस्तान सरकार की कैद में है और 12 फरवरी 2020 से जेल में हैं, जानकारी के मुताबिक, सईद को 78 साल की सजा हुई है. हाफिज सईद सात आतंकी मामलों में दोषी है. जिसे दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा वैश्विक आतंकवादी के तौर पर उसका नाम सामने आया था. 

कौन है हाफिज सईद?

हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का नेता और प्रमुख है. आतंकी हाफिज सईद 2008 के मुंबई हमले समेत कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है. पुलवामा हमले के पीछे हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा का भी हाथ बताया जा रहा है. न सिर्फ भारत बल्कि संयुक्त राष्ट्र ने भी उसे आतंकवादी घोषित कर दिया है. वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान को आतंकियों को पनाह देने को लेकर अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है.  

calender
10 January 2024, 10:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो