'हाफिज सईद को अज्ञात लोगों ने दिया ज़हर, ICU में लड़ रहा मौत से जंग'

आतंक के सरगना हाफिज सईद को लेकर खबर है कि उसे कुछ लोगों ने जहर दे दिया है. बताया जा रहा है कि ICU में दाखिल है.

JBT Desk
JBT Desk

Hafiz Saeed: भारत में अनगिनत हमलों के लिए जिम्मेदार आतंक के आका हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को लेकर बड़ी खबर आ रही है कि वो आईसीयू में भर्ती में है. बताया जा रहा है कि हाफिज सईद को कुछ अज्ञात लोगों ने ज़हर दे दिया है. जिसके चलते वो आईसीयू में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है. कुछ खबरों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इससे संबंधित पोस्ट वायरल हो रही हैं. हालांकि इस खबर की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

कौन है हाफिज सईद:
हाफिज सईद पाकिस्तान से चलने वाले आतंकी संगठन लश्कर का सरगना है. हाफिज को जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी घटनाओं के अलावा 26/11 हमलों का मास्टरमाइंड भी बताया जाता है. 26/11 हमले में भारत ने 160 लोगों को खोया था. पिछले दिनों खबरें आई थीं कि भारत सरकार ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से कहा था वो भारत के मुजरिम को यानी हाफिज सईद को हमारे हवाले करे. हाफिज सईद ना सिर्फ भारत बल्कि कई अन्य देशों में आतंकी घटनाओं में शामिल पाया जाता रहा है. 

तीन लोगों ने बनाया था लश्कर-ए-तैयबा:
हाफिज सईद का संगठन दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठनों में से एक है. बताया जाता है कि इस संगठन की शुरुआत साल 1987 में तीन लोगों ने मिलकर की थी. इनमें सईद के अलावा जफर इकबाल, जो उस समय लाहौर में इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय के निवासी थे और तीसरे का नाम अब्दुल्ला आज़म था. जोकि एक फिलिस्तीनी था , उस वक्त इस्लामाबाद में अंतर्राष्ट्रीय इस्लामी विश्वविद्यालय में थे.

सईद एक पंजाबी परिवार से आता है, 1947 में भारतीय विभाजन के बाद पंजाब में हुई सांप्रदायिक लड़ाई में अपने कई सदस्यों को खो दिया था. सईद ने 1980 के दशक में अपनी औपचारिक इस्लामी शिक्षा के लिए सऊदी अरब की यात्रा की. वह एक उग्र वक्ता बन गया जो भारत और अमेरिका समेत दुनियाभर के कई देशों में अपने उग्र विचारों के लिए जाना जाता है. 

calender
08 April 2024, 07:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो