Israel Hamas War: युद्ध विराम के बीच 16 बंधकों को हमास ने किया रिहा, कहा- सभी फिलिस्तीनियों को नहीं छोड़ा तो...

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी बासेम नईम ने कहा है कि अगर इजरायल इस्लामिक आंदोलन में बंद सभी 7000 फिलिस्तीनियों को रिहा कर दें तो हम भी सभी बंधकों को छोड़ने के लिए तैयार हैं.

Sachin
Sachin

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम के बीच हमास ने 16 बंधकों को रिहा कर दिया है, साथ ही बाकी के बचे कैदियों को भी हमास ने रिहा करने की बात कही है. लेकिन इसके लिए हमास ने इजरायल के सामने शर्त रखी है. 

इजरायल को 7 हजार फिलिस्तिनियों को छोड़ना होगा 

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी और गाजा के पूर्व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बासेम नईम ने कहा है कि अगर इजरायल इस्लामिक आंदोलन में बंद सभी 7000 फिलिस्तीनियों को रिहा कर दें तो हम भी सभी बंधकों को छोड़ने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यह बात दक्षिण अफ्रीका में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बड़ी गंभीरता के साथ बात कही. उन्होंने आगे कहा कि आज हमास, इजरायल से शत्रुता समाप्त करने के लिए लगातार संवाद करने की कोशिश में लगा हुआ है. ऐसे में हम अपने कैदियों को रिहा करने के लिए उनके सैनिकों को छोड़ने को तैयार है. 

हमास ने 60 इजरायली बंधकों को छोड़ा 

आपको मालूम हो कि हमास और इजरायल के बीच युद्ध विराम को लेकर हुए समझौते में साठ इजरायली बंधकों और 180 फिलिस्तीनियों  को छोड़ा जा चुका है. दूसरी ओर इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध विराम का समय खत्म होने के बाद फिर से जंग छेड़ने की बात कह दी है. 

इजरायल ने 2011 में छोड़े थे 1100 फिलिस्तीनी 

हालांकि यह कोई नया नहीं है, हमास साल 2011 में भी अपने 1100 कैदियों को इजरायल से छुड़वा चुका है. उस वक्त हमास ने इजरायली सैनिक गिलाद शालिट के बदले में सैंकड़ों फिलिस्तिनियों को कराया था. अब एक मीडिया  रिपोर्ट के अनुसार इजरायली जेलों में करीब 7 हजार फिलिस्तीन बंद हैं. जिनमें अधिकतर हमास के समर्थक हैं.  

calender
30 November 2023, 11:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो