“जंग से पहले मैं खूबसूरत थी…” भावुक कर देगा फ़िलिस्तीनी बच्चे का यह वीडियो, देखिए

Israel Gaza War: इज़रायल और हमास की जंग जारी है. हर दिन हैरान कर देने वाला वीडियो विज़ुअल सामने आते हैं. आज हम आपको इसी तरह का भावुक कर देने वाला वीडियो दिखाने जा रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Gaza War: 7 अक्टूबर से गाजा में शुरू हुई जंग ने हजारों लोगों को प्रभावित किया है, लेकिन दुख की बात है कि बड़ी तादाद में बच्चों की ज़िंदगियाँ भी वीरान हुई हैं. चारों तरफ़ तबाही के निशान चीख-चीखकर बोल रहे हैं. इन ज़ख़्मों देखकर फिलिस्तीनी बच्चे भी अलग-अलग तरीकों से अपने अनुभव साझा कर रहे हैं. इसी बीच एक छोटी बच्ची का वीडियो भी वायरल हो रहा है.

डर के साये में हजारों लोग

इस वीडियो को अलग-अलग न्यूज वेबसाइट्स ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया, जिसमें टीआरटी वर्ल्ड, अल जजीरा जैसे बड़े नाम शामिल हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि वो कितनी मासूमियत से ज़ख़्मों को सह रही है. लड़की की बातचीत से ऐसा लगता है कि वह इस समय रिफा शहर में है जहां लाखों बेघर नागरिक डर के साये में जीवन जी रहे हैं.

देखिए वीडियो

हम सभी बदसूरत हो गए हैं

वीडियो में, छोटी लड़की को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि कैसे गाजा पर इजरायल की बमबारी ने उसे ‘तबाह’ कर दिया और उसके पास वापस जाने के लिए कुछ भी नहीं बचा. जब किसी ने लड़की से युद्ध के बारे में पूछा तो लड़की ने कहा, "यह बहुत बुरा है. जंग शुरू होने के बाद से मेरा चेहरा भी बदसूरत हो गया है.” अपनी बात खत्म करते हुए लड़की हाथ के इशारे से यह भी कहती है कि ‘जंग से पहले मैं खूबसूरत थी, मेरा चेहरा भरा हुआ था, मेरी जिंदगी बेहतर थी लेकिन अब तबाही और लाशों की वजह से हम सभी बदसूरत हो गए हैं. जंग ने हमें बर्बाद कर दिया, मैं ऐसी नहीं दिखती थी, खूबसूरत थी, लेकिन जंग ने हमें बुरा बना दिया.’

पिता को इजरइल ने गिरफ्तार कर लिया

बच्ची कह रही है कि हमने गाजा छोड़ दिया लेकिन तब भी हालात नहीं सुधरे, मैं वहां वापस नहीं जाना चाहती, वहां न बिजली है, न खाना है, न बुनियादी जरूरतें हैं, मैं वहां क्यों जाऊं? मेरे पिता को भी इजराइली बलों ने गिरफ्तार कर लिया है.

calender
17 March 2024, 06:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो