इमरान खान और बुशरा बीबी को एक और मामले में 14-14 साल की जेल, 10 साल तक नहीं लड़ पाएँगे चुनाव

Imran Khan and Bushra BIBI: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को तोशाखाना मामले में 14-14 साल की सज़ा का ऐलान किया गया है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Imran Khan Jail: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. मंगलवार (30 जनवरी) को साइफर केस में 10 साल की सज़ा का सुनाई गई है. वहीं बुधवार को उन्हें और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को तोशाखाना मामले में 14-14 साल की सज़ा का सुनाई गई है. सुनवाई के दौरान न्यायाधीश मुहम्मद बशीर ने पीटीआई संस्थापक से पूछा, क्या आपने अपना 342 बयान जमा कर दिया है? जिस पर इमरान खान ने कहा कि मैंने बयान तैयार कर लिया है, अगर बुशरा बीबी और मेरे वकील आएंगे तो मैं बयान सौंप दूंगा.

इमरान खान ने जज से बात करते हुए कहा कि आप इतनी जल्दी में क्यों हैं? मेरे साथ धोखा हुआ है, मुझे सिर्फ पेश होने के लिए बुलाया गया था, जिसके बाद पीटीआई संस्थापक गुस्से में कोर्ट रूम से चले गए. संस्थापक पीटीआई ने कहा कि मुझे कुछ समय दीजिए, मेरे वकील आ रहे हैं लेकिन न्यायाधीश मुहम्मद बशीर ने संस्थापक पीटीआई को समय देने से इनकार कर दिया.

बाद में जज ने जेल सुपरिटेंडेंट के जरिए इमरान खान को संदेश भेजा कि आप कोर्ट रूम में आएं, हमें अपनी कार्यवाही पूरी करनी है, लेकिन पीटीआई संस्थापक ने इनकार कर दिया, जिसके बाद जवाबदेही अदालत के जज मुहम्मद बशीर ने इसमें संक्षिप्त फैसला सुनाया. तोशा खाना मामला.

10 साल के लिए अगोग्य घोषित

कोर्ट रूम में बार-बार बुलाए जाने के बाद जब इमरान खान कोर्ट रूम में आए तो जज मुहम्मद बशीर ने तोशा खाना मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को 14 साल की सश्रम कारावास और 1 अरब 57 करोड़ 40 रुपये जुर्माने की सजा सुनाई. साथ ही 10 साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया.

क्या है तोशाखाना केस

इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने 2018 से 2022 तक अपने प्रधानमंत्रित्व काल के दौरान विदेशों से कम कीमत पर बहुमूल्य उपहार प्राप्त किए और फिर इन उपहारों को 635,000 डॉलर में बेच दिया. इमरान खान के तोहफों में सऊदी अरब की एक बेशकीमती घड़ी शामिल है, जिस पर काबा का मॉडल है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 60-65 करोड़ रुपये आंकी गई है.

calender
31 January 2024, 11:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो