पाकिस्तान में सरकार बनाने को लेकर फंस गया पेंच; नवाज-भुट्टो से गठबंधन को लिए इमरान की 'ना'

Pakistan Election: इसी महीने 8 फरवरी को पाकिस्तान में हुए आम चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है जिसकी वजह से पड़ोसी देश में अभी तक सरकार बनाने का रास्ता साफ नहीं हुआ है.

calender
13 February 2024, 07:33 PM IST

Pakistan Former PM Imaran Khan: इस महीने 8 फरवरी 2024 को पड़ोसी देश पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा नहीं मिल सका. जिसके कारण अभी भी सरकार बनाने का रास्ता आसान नहीं दिख रहा है. नई सरकारे बनाने को लेकर सभी मुख्य राजनीतिक दल लगातार बैठकें कर रही हैं. इस बीच भ्रष्टाचार के मामले में जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री  इमरान खान ने नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो की पीपीपी के साथ गठबंधन करने से साफ इंकार कर दिया है. 

पूर्व प्रधानमंत्री ने आज मंगलवार को किसी भी राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने के प्रस्ताव को नकार दिया है. नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी को लेकर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में सबसे बड़े भ्रष्टाचारियों को सत्ता में लाया जा रहा है. 

पीटीआई समर्थित 101 उम्मीदवारों की हुई जीत

बता दें कि वर्तमान समय में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री 71 वर्षीय इमरान खान रावलपिंड़ी स्थित अदियाला जेल में बंद हैं. जेल के अंदर ही पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने ये ऐलान किया. गौरतलब है कि हाल ही पाकिस्तान में हुए आम चुनावों में इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित 101 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने शानदार जीत दर्ज हासिल की है. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ  की पार्टी पीएमएल-एन ने 75 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी ने 54 सीटें जीती हैं. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल सदस्यों की संख्या 266 हैं. ऐसे में बहुमत के लिए 134 सीटों की जरूर है. 

नवाज और भुट्टो के बीच बातचीत जारी

उधर देश में नई सरकार गठन करने को लेकर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच पिछले कई दिनों से लगातार बातचीत का दौर जारी है. सरकार बनाने के लिए अब दोनों पार्टियों की नजर निर्दलीय उम्मीदवारों के ऊपर है. 

calender
13 February 2024, 07:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो