Pakistan Election 2024: इमरान खान के समर्थकों पर पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी, अब तक 8 बड़ी बातें

Pakistan Election: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 265 सीटों के चुनाव पर‍िणाम अब करीब-करीब सामने आ चुके हैं. इन चुनाव पर‍िणामों को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने असंतोष और नाराजगी जताई है.

calender
11 February 2024, 11:46 PM IST

Pakistan Election: आठ फरवरी को हुए पाकिस्तान के 12वें आम चुनाव के परिणाम करीब-करीब सामने आ चुके हैं. पाकिस्तान के आम चुनाव के अंतिम नतीजों ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पीटीआई पार्टी द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों को बढ़त दिला दी है. पीटीआई कार्यकर्ताओं ने आम चुनावों के नतीजों में कथित धांधली के गंभीर आरोप लगाए हैं और पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया.

देश के चुनाव आयोग ने पीटीआई को उसका चुनाव चिन्ह बल्ला देने से मना कर दिया गया था. इसलिए, वह चुनाव नहीं लड़ सकें. इसके बजाय उसे अपने उम्मीदवारों को निर्दलीय के रूप में मैदान में उतारने के लिए मजबूर होना पड़ा.

अब तक पाकिस्तान चुनाव को लेकर कुछ बड़ी बातें

1. इमरान खान की पीटीआई से जुड़े स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 265 नेशनल असेंबली सीटों में से 93 सीटें हासिल कीं.

2. नवाज शरीफ की पीएमएल-एन ने नेशनल असेंबली में 75 सीटें जीतीं.

3. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने नेशनल असेंबली में 53 सीटें हासिल कीं.

4. कोई स्पष्ट विजेता नजर नहीं आने पर पीएमएल-एन और पीपीपी ने सरकार गठन पर चर्चा की, लेकिन कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है.

5. बड़े पैमाने पर धांधली के आरोप लगे हैं और अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने चुनाव प्रक्रिया की आलोचना की है. हालाँकि, पाकिस्तान ने उनके आरोप से मना किया है.

6. मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने 17 सीटें जीतीं, जबकि पीएमएल-क्यू ने तीन सीटें हासिल कीं.

7. जेयूआई-एफ और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (IPP) को क्रमशः तीन और दो सीटें मिलीं. इसके अतिरिक्त, एमडब्ल्यूएम और बीएनपी ने एक-एक सीट हासिल की.

8. इसके अलावा, लाहौर के एनए-130 निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जीत को लाहौर उच्च न्यायालय में कानूनी रूप से चुनौती दी गई है.

calender
11 February 2024, 11:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो