India-Canada dispute: कनाडा के वीजा सेवाओं पर जयशंकर बोले- कठिन दौर से गुजर रहा संबंध लेकिन...

India-Canada dispute: कनाडा में वीज़ा सेवाओं पर, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "अभी संबंध एक कठिन दौर से गुजर रहे हैं. लेकिन मैं यह कहना चाहता हूं कि हमारी जो समस्याएं हैं

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

India-Canada dispute: भारत और कनाडा के बीच फिलहाल संबंधों में गतिरोध बरकरार है. दोनों के रिश्ते बेहद ही कठिन दौर से गुजर रहे हैं. फिलहाल लोगों की सबसे बड़ी चिंता बंद किए जाने को लेकर बनी हुई है. भारत सरकार इस मामले में पैनी नजर बनाए हुए है. इस बीच विदेश मंत्री डॉं एस जयशंकर ने दोनों देशों में चल रहे आपसी दरार को लेकर बयान दिया है. 

कनाडा में वीज़ा सेवाओं पर, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "अभी संबंध एक कठिन दौर से गुजर रहे हैं. लेकिन मैं यह कहना चाहता हूं कि हमारी जो समस्याएं हैं, वे कनाडाई राजनीति के एक निश्चित खंड और उससे उत्पन्न होने वाली नीतियों के साथ हैं. अभी लोगों की सबसे बड़ी चिंता वीजा को लेकर है. 

आगे उन्होंने कहा कि, कुछ हफ्ते पहले, हमने कनाडा में वीजा जारी करना बंद कर दिया था क्योंकि हमारे राजनयिकों के लिए वीजा जारी करने के लिए काम पर जाना अब सुरक्षित नहीं था. इसलिए उनकी सुरक्षा और सुरक्षा हमारे लिए प्राथमिक कारण थी वीजा के मुद्दे को अस्थायी रूप से रोकने के लिए. हम इस पर बहुत बारीकी से नज़र रख रहे हैं. मेरी आशा है, मेरी अपेक्षा है कि स्थिति इस अर्थ में बेहतर होगी कि हमारे लोगों को राजनयिकों के रूप में अपने मूल कर्तव्य को पूरा करने में सक्षम होने में अधिक विश्वास होगा.

क्योंकि सुरक्षा सुनिश्चित करना और राजनयिकों की सुरक्षा वियना कन्वेंशन का सबसे बुनियादी पहलू है और अभी कनाडा में कई तरीकों से इसे चुनौती दी गई है कि हमारे लोग सुरक्षित नहीं हैं, हमारे राजनयिक सुरक्षित नहीं हैं. इसलिए अगर हम वहां प्रगति देखते हैं, तो मैं चाहूंगा वीज़ा के मुद्दे को फिर से शुरू करना बहुत पसंद है. मेरी आशा है कि यह कुछ ऐसा होगा जो बहुत जल्द घटित होना चाहिए."

calender
22 October 2023, 07:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो