India-China: बढ़ने लगी चीन की हिमाकत, LAC पर बना डाले कई हेलीपैड, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट दे रहीं गवाही

India-China: अमेरिकी रक्षामंत्रालय पेंटागन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने एलएसी पर बेहिसाब सड़कें, हवाई अड्डे और हेलीपैड का नेटवर्क तैयार कर दिया है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

India-China: चीन इन दिनों भारत के सीमा पर इन्फ्रॉस्ट्रक्चर बनाने में लगा हुआ है. वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एएलएसी के पास गलवान और तवांग में भारतीय सेना से झड़प के बाद चीन ने जबरदस्त इन्फ्रॉस्ट्रक्चर बना दिया है. खबरों की मानें तो अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट में जो खुलासा किया गया है वह भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं देता. अमेरिकी रक्षामंत्रालय पेंटागन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने एलएसी पर बेहिसाब सड़कें, हवाई अड्डे और हेलीपैड का नेटवर्क तैयार कर दिया है. 

बताया जा रहा है कि लगातार उस इलाके में चीन बुनियादी ढांचे को सुधारने में लगा हुआ है.  पेंटागन की रिपोर्ट की मानें तो भारत और चीन के बीच बातचीत में अब तक न्यूनतम प्रगति हुई, क्योंकि दोनों पक्षों ने सीमा पर कथित लाभ खोने का विरोध किया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि पेंटागन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के साथ सीमा तनाव के बीच चीन ने 2022 में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी सैन्य उपस्थिति और बुनियादी ढांचे का निर्माण बढ़ा दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन ने इस इलाके में भूमिगत भंडारण सुविधाएं, नई सड़कें, एक दोहरे उद्देश्य वाला हवाई अड्डा और कई हेलीपैड बनाने पर काम किया है. बता दें कि वर्ष 2020 में भारत और चीन के बीच गलवान में आपसी झड़प हुई थी. इसी के बाद चीन ने इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया है. 

calender
22 October 2023, 06:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो