Israel Vs Iran: इजरायल पर हमलों के बाद ईरान की अमेरिका को वार्निंग, कहा- दूर रहें, नहीं तो...

इजरायल पर सैकड़ों मिजायल से हमला करने के बाद ईरान ने अमेरिका को भी धमकी दे दी है. ईरान ने कहा कि वो दूर रहे नहीं तो उसके ठिकानों पर भी हमला किया जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Vs Israel: ईरान ने इजरायल पर हमला कर दिया है. सैकड़ों की तादाद में ड्रोन और क्रूज मिजाइल इजरायल पर दे मारे हैं. जिसके बाद एक और जंग शुरू हो चुकी है. जंग के शुरू होने से पहले ही अमेरिका ने ईरान को हमला ना करने कहा था, साथ ही यह भी कहा था कि अगर वो इजरायल पर हमला करता है तो हम उसका साथ देंगे और ऐसा करने के लिए हम बाध्य है. लेकिन ईरान ने अमेरिका को भी धमकी दे दी है. ईरान ने कहा है कि अगर अमेरिका इजरायल पर हुए हमला का कोई रिएक्शन देता है तो उसे भी नहीं बख्शा जाएगा. 

ईरान ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वो इजरायल की जवाबी कार्रवाई का समर्थन करता है तो वह उसके ठिकानों को निशाना बनाएगा. तेहरान ने स्विट्जरलैंड के रास्ते अमेरिकी प्रशासन को संदेश भेजा. हालांकि अमेरिका ने कहा कि वो ईरान के साथ संघर्ष नहीं चाहता है लेकिन वह इजरायल की रक्षा के समर्थन में कार्य करने में संकोच नहीं करेगा. अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी ने कहा कि अमेरिकी फौज इजरायल को उसकी हिफाजत और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए और मदद करेगी. उन्होंने कहा, "हम ईरान और उसके प्रतिनिधियों द्वारा किए गए इन लापरवाह और अभूतपूर्व हमलों की निंदा करते हैं साथ ही हम ईरान से अपने प्रॉक्सी बलों समेत किसी भी अन्य हमले को तुरंत रोकने और तनाव कम करेंगे."

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पर ईरान के हमले की निंदा की और कहा कि वह कल राजनयिक प्रतिक्रिया पर जी 7 नेताओं की बैठक बुलाएंगे. इज़राइल में सैन्य सुविधाओं के खिलाफ एक अभूतपूर्व हवाई हमला किया. मैं इन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं. मैंने इज़राइल की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की है और उनको समर्थन का यकीन दिलाया है. इसके अलावा इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश ने हमले को नाकाम कर दिया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "हमने रोका, हमने खदेड़ा, साथ मिलकर हम जीतेंगे."

इससे पहले, ईरान ने कहा था कि हमले इज़राइली की तरफ से की गई गलतियों की सज़ा हैं. अगर इज़राइल एक और गलती करता है तो तेहरान इसका और भी गंभीरता से जवाब देगा. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने भी अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा,"अमेरिकी सरकार को वार्निंग दी जाती है कि ईरान के हितों को नुकसान पहुंचाने में किसी भी समर्थन या भागीदारी के खिलाफ हमारी तरफ कड़ी प्रतिक्रिया की जाएगी.

calender
14 April 2024, 01:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो