Iran Vs America: कौन-कौन से मुस्लिम देश देंगे ईरान का साथ, क्या फिर बीच में रहेगा भारत

Iran Vs America: इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से जारी है जो खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच ईरान भी इजरायल पर हमला करने की तैयारी में है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर ईरान इजरायल पर हमला करता है तो कौन सा मुस्लिम देश उसका साथ देगा? और भारत का रुख क्या रहेगा?

JBT Desk
JBT Desk

Iran Vs America: हाल ही में इजराइली के हमले में ईरानी कमांडर मारे गए जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच टेंशन बढ़ गई है. इस हमले की वजह से मिडिल ईस्ट एक बार फिर से युद्ध के मुहाने पर आ खड़े हुए हैं. 2 दिन पहले अमेरिका ने चेतावनी दी है कि ईरान जल्द से जल्द इजराइल पर हमला कर सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि अगर ईरान इजरायल पर हमला करता है तो हम इजराइल की मदद करेंगे और ईरान को सफल नहीं होने देंगे.

इस बीच सवाल ये उठ रहा है कि अगर मिडिल ईस्ट में युद्ध छिडता है तो कौन सा मुस्लिम देश ईरान के साथ खड़े रहेंगे. इसके अलावा एक और प्रश्न है भारत किसके साथ रहेगा.

युद्ध में ईरान के साथ कौन से मुस्लिम देश होंगे खड़े?

ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते टेंशन के बीच अमेरिका इजरायल का साथ देने के लिए आगे बढ़ा है. लेकिन सवाल ये है कि ईरान के साथ कौन देश खड़ा होगा? ऐस में कहा जा रहा है कि अगर मिडिल ईस्ट में युद्ध छिड़ती है तो सबसे पहले रूस ईरान का साथ देने के लिए आगे आ सकती है. इसके अलावा इराक, सीरिया, ईरान, लेबनान, तुर्की, कतर, जॉर्डन जैसे अरब मुस्लिम देश भी ईरान के पक्ष में खड़े रहेंगे.

कौन-कौन देश ईरान के साथ?

अगर ईरान ने इजरायल पर हमला बोला तो एक बार फिर मिडिल इस्ट में खतरनाक जंग छिड़ सकती है. इस युद्ध को लेकर जानकार का कहना है कि अगर ये युद्ध लंबा चला तो दुनिया फिर से दो धड़ों में बंट जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि इस युद्ध में ईरान के साथ इराक, सीरिया, लेबनान, तुर्की, कतर, जॉर्डन आदि मुस्लिम देश खुलकर साथ देंगे. वहीं इस युद्ध में अमेरिका और ब्रिटेन ने पहले ही साफ कर दिया है कि वे इजराइल का साथ देंगे.

भारत का क्या होगा रुख  

इजरायल और ईरान के बीच युद्ध शुरू होने से पहले सबसे बड़ा सवाल यह भी है कि अगर जंग शुरू हुई तो भारत किस देश का साथ देगा. दरअसल, भारत उन मुल्कों में से हैं जो जंग के समय में तटस्थता की नीति अपनाता है. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस युद्ध में भारत वहीं रुख अपना सकता है. भारत का इजरायल और ईरान दोनों मुल्कों के साथ रिश्ते हैं ऐसे में भारत दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध को शांत करने की अपील करेंगे.

calender
13 April 2024, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो