Israel-Hamas War: 'युद्ध अपराध नहीं रोका तो नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं हालात', ईरान की इजरायल को कड़ी चेतावनी

Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के बीच ईरान के विदेश मंत्री ने हमास के नेता से मुलाकात की. ईरान ने कहा कि अगर इजरायल ने अपराध युद्ध नहीं रोका तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीते नौ दिनों से युद्ध जारी है. गाजा पर हवाई हमले करने के बाद बीते शुक्रवार से इजरायली सेना गाजा में अंदर घुसकर जमीनी कार्रवाई कर रही हैं. गाजा में अब तक 2200 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि लाखों लोग पलायान करने के लिए मजबूर है. इस बीच ईरान ने इजरायल को तुरंत अपराध युद्ध रोकने की चेतावनी दी है. बता दें कि रविवार को ईरान के विदेश मंत्री ने हमास के नेता से कतर में मुलाकात की थी.

ईरान ने कहा कि अगर इजरायल युद्ध अपराध और नरसंहार को तुरंत नहीं रोकता है, तो हालात नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं और इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ईरान ने कहा कि ऐसी स्थिति न पैदा हो, इसकी जिम्मेदारी संयुक्त राष्ट्र, सुरक्षा परिषद और राज्यों की है जो इस संघर्ष को गतिरोध की ओर ले जा रहे हैं.

विदेश मंत्री और हमास नेता की मुलाकात 

इससे पहले कतर की राजधानी दोहा में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और हमास के नेता इस्माइल हानिया के बीच मुलाकात हुई. बता दें कि अमीर-अब्दुल्लाहियन ने बीते सप्ताह इजरायली ठिकानों पर हमास के हमले को ऐतिहासिक जीत बताया था. साथ ही हमले की प्रशांसा करते हुए हमास को अपना सहयोग जारी रखने की बात भी कही थी.

चीन ने सऊदी से इजरायल 

चीन ने सऊदी से इजरायल की कार्रवाई को बंद कराने का आग्रह किया है. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से कहा है कि गाजा पर इजरायल की कार्रवाई अब 'आत्मरक्षा के दायरे से परे' हो गई है. उन्होंने कहा कि इजरायली सरकार को गाजा के लोगों को सामूहिक सजा देना बंद कर देना चाहिए. बता दें कि इस जंग में दोनों पक्षों के अब तक 3500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि गाजा में 2200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. गाजा से बड़े स्तर पर फिलिस्तीनी पलायन करने के लिए मजबूर है.

calender
15 October 2023, 02:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो