Afganistan Earthquake: अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई तीव्रता

Afganistan Earthquake: अफगानिस्तान में आज सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बता दें कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • अफगानिस्तान में एक बार फिर हिली धरती
  • रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई भूकंप की तीव्रता

Afganistan Earthquake: अफगानिस्तान में आज सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बता दें कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई. वहीं अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि 'अफगानिस्तान में  पिछले कुछ हफ्तों में आए तेज भूकंप के झटकों के कारण हजारों लोग मारे गए और पूरे गांव के गांव इसमें तबाह हो गए हैं.'

घरों और दफ्तरों ने भागते दिखे लोग

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों और दफ्तरों से बाहर भागते हुए दिखाई दिए. पिछले हफ्ते आए भूकंप से भारी तबाही होने के बाद लोगों में अभी भी डर का माहौल है. हालांकि इस भूकंप के बाद अभी तक किसी भी तरह के जान माल की हानि नहीं हुई है. 

भूकंप से अब तक 4 हजार मौत

अफगानिस्तान में एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. पिछले हफ्ते आए भूकंपों में अब तक 4 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसा माना जा रहा है कि अफगानिस्तान में आया भूकंप तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से कहीं ज्यादा भयावह है. 

भूकंप को लेकर बढ़ी चिंता

भूकंप के लेकर संयुक्त राष्ट्र के मानवीय कार्यालय ने भूकंप से निपटने के लिए 5 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता करने की घोषणा की है . वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इस घटना के बाद बचे हुए लोगों को रहने खाने और चिकित्सा सुविधाओं को लेकर चिंता जताई है 

अफगानिस्तान में क्यों लगते है भूकंप के झटके?

अफगानिस्तान अक्सर भूकंप कके झटके लगते रहते है, इसके पीछे की वजह की बात करें तो, यह झटके अफगानिस्तान के मुख्य रूप से हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला इलाके में आते हैं. यह क्षेत्र यूरेशियन और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन (चौराहा) के पास मौजूद है. यूनिसेफ ने अनुसार पहले आए भूकंपों में मरने वालों में 90 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल थे.

calender
15 October 2023, 12:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो