Breast cancer: सावधान! महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होता हैं ब्रेस्ट कैंसर!

Breast cancer: आज के समय में कई गंभीर बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना रही है. इन बीमारियों में एक बीमारी कैंसर भी है. और ये बीमारी शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकती है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होता हैं ब्रेस्ट कैंसर
  • जानिए ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

Breast cancer: आज के समय में कई गंभीर बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना रही है. इन बीमारियों में एक बीमारी कैंसर भी है. और ये बीमारी शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकती है. वहीं ब्रेस्ट कैंसर भी इन बीमारियों में है, जो कैंसर का एक गंभीर प्रकार है. ये इंसानों में उनके ब्रेस्ट यानि स्तनों को प्रभावित करती है. इसके ज़्यादातर मामले महिलाओं में देखने को मिलते हैं, लेकिन उम्र के साथ साथ पुरुषों में भी इस बीमारी का खतरा बढ़ता जाता है. 

अगर सही समय पर इसका सही और सफल इलाज न कराया जाए तो ये जानलेवा साबित हो सकती है. वहीं इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल अक्टूबर को ब्रेस्ट कैंसर आवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है. 

जानिए क्या है ब्रेस्ट कैंसर?

आपको बता दें कि सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ( सीडीसी) के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिससे ब्रेस्ट में सेल्स (कोशिका) कंट्रोल (नियंत्रण) से बाहर हो जाता है. इस बीमारी के भी अनेक प्रकार हैं. ब्रेस्ट कैंसर का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि स्तन के कौन से सेल्स कैंसर से प्रभावित हो जाते हैं. यह अधिकतर महिलाओं में पाया जाता है. लेकिन कई बार  इसकी चपेट में पुरुष भी आ जाते हैं. 

पुरुषों में भी होता है ब्रेस्ट कैंसर 

विशेषज्ञों के अनुसार, पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना कम पाई जाती है. यह बीमारी आमतौर पर बुजुर्ग पुरुषों में देखी जाती और ये उम्र के छठे या सातवें दशक में प्रभावित करता है. उम्र बढ़ने के साथ साथ इसका खतरा और भी बढ़ता जाता है. पुरुषों में भी उतना ही  ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा होता है जितना कि महिलाओं में. बस पुरुष जानकारी के अभाव के चलते ये पता नहीं लगा पाते की उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है. 

किसी पुरुष का मेडिकल कंडीशन जैसे की लिंफोमा, बोन ट्यूमर या हाइपरट्रॉफिक स्‍कार अथवा केलॉइड के चलते रेडिएशन एक्‍सपोजर होता है तो ऐसी स्थिति में पुरुषों में ब्रेस्ट होने की संभावना अधिक होती है. 

पारिवारिक हिस्ट्री के ऊपर भी निर्भर करता है कि पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर होगा या नहीं. अगर आपके पूर्वज या आपके परिवार में कोई  ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ीत है तो संभव है की आपको भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है.

calender
15 October 2023, 12:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो