P20 Summit: 'भारत के आंतरिक मुद्दों पर चर्चा करने...', EU उपाध्यक्ष के प्रस्ताव का ओम बिरला ने किया विरोध

P20 Summit 2023: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भारत के आंतरिक मुद्दों पर चर्चा करने का विरोध किया. उन्होंने द्विपक्षीय चर्चा के दौरान निकोला बीयर के प्रस्ताव पर एतराज जताया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

P20 Summit 2023: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को भारत के आतंरिक मुद्दों पर चर्चा करने का विरोध किया. शनिवार को यूरोपीय संसद (EU) की उपाध्यक्ष निकोला बीयर ने भारत के आतंरिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था. ओम बिरला ने निकोला ​बीयर साथ द्विपक्षीय चर्चा के दौरान उनके प्रस्ताव पर एतराज जताया है. लोकसभा स्पीकर ने कहा कि भारत के आतंरिक मुद्दों पर चर्चा करने की जरूरत नहीं हैं. 

जानकारी के मुताबिक, शनिवार को ओम बिरला ने ईयू की उपाध्यक्ष निकोला बीयर के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान यूरोपीय संसद की उपाध्यक्ष निकोला बीयर ने ओम बिरला को सूचित करते हुए कहा कि यूरोप चुनौतीपूर्ण हालात का सामना कर रहा है. इसके लिए उन्होंने भारत से सहयोग मांगा है. वहीं, ओम बिरला ने भी देश में अगले साल होने वाले आम चुनावों के दौरान लोकतंत्र के उत्सव को देखने के लिए यूरोपीय संसद की उपाध्यक्ष को आमंत्रित किया.

ईयू उपाध्यक्ष के प्रस्ताव का किया विरोध

दरअसल, इसी साल जुलाई महीने में यूरोपीय संसद ने एक प्रस्ताव पेश किया था. जिसमें भारत से मणिपुर में हिंसा को रोकने और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया गया था. निकोला बीयर के साथ द्विपक्षीय चर्चा के दौरान ओम बिरला ने भारत की संप्रभुता पर प्रकाश डालते हुए देश के आंतरिक मुद्दों पर प्रस्ताव लाने पर विरोध जताया. लोकसभा स्पीकर ने कहा, 'हर देश और संसद संप्रभु है और उनके आंतरिक मुद्दों पर दूसरों को चर्चा नहीं करनी चाहिए.'

बीयर ने पी20 सम्मेलन के लिए दी बधाई

इस बीच ईयू की उपाध्यक्ष निकोला बीयर ने ओम बिरला पी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन की बधाई दी. साथ ही भारत के साथ यूरोपीय संसद के घनिष्ठ संबंधों पर भी जोर दिया. बता दें कि नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय पी20 शिखर सम्मेलन शनिवार को सफलापूर्वक समाप्त हो गया. ओम बिरला ने सम्मेलन में योगदान देने के लिए सभी पदाधिकारियों का धन्यवाद किया. 

calender
15 October 2023, 12:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो