Kedarnath Yatra: एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए केदारनाथ धाम के दर्शन, अब मौसम बन रही बड़ी बाधा

Kedarnath Yatra: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ हर दिन बढ़ रही है. केदारनाथ दर्शन के लिए लोग दूर- दूर से लंबी यात्रा कर यहाँ पहुंच रहे हैं. वहीं आपको बता दे कि हेलीकाप्टर से यात्रा करने वालों की संख्या शनिवार को 1 लाख के पार पहुंच गई.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए केदारनाथ धाम के दर्शन
  • 1 लाख 442 हजार यात्रियों ने हेली सेवा से केदारनाथ पहुंच चुके हैं.

Kedarnath Yatra: उत्तराखंड की चारधाम  यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ हर दिन बढ़ रही है. केदारनाथ दर्शन के लिए लोग दूर- दूर से लंबी यात्रा कर यहाँ पहुंच रहे हैं. वहीं आपको बता दे कि हेलीकाप्टर से यात्रा करने वालों की संख्या शनिवार को 1 लाख के पार पहुंच गई .अब तक 1 लाख 442 हजार यात्री  हेली सेवा से केदारनाथ पहुंच चुके हैं.

बात दें कि अभी केदारनाथ धाम के लिए आठ हेली कंपनी अपनी सेवा दे रही हैं, जिनमें  ट्रांस भारत व आर्यन गुप्तकाशी, पवनहंस, थंबी व ग्लोबल विक्ट्रा फाटा, हिमालयन व क्रिस्टल एविएशन शेरसी और ऐरो शामिल हैं. यह सेवा सोनप्रयाग से संचालित हो रही हैं.

मौसम की मार से बाधित हुई यात्रा

  
हालही में मौसम के बदलने से हेली सेवाओं में दिक्कतें आने लगी हैं. जिससे बड़ी संख्या में यात्रियों के टिकट कैन्सल हो रहे हैं. साल 2013 में आई आपदा के बाद से केदारनाथ यात्रा में इस हेली सेवा ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. इस बार अब तक 18212 शटल सेवा की शुरुआत की गई है. हर दिन केदारनाथ के विभिन्न बने हैलीपेड से लगभग 200 उड़ाने हो रही हैं. जिनसे 1200 के आसपास तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. 

कई बार करानी पड़ी आपातकालीन लैंडिंग 

मौसम के लगातार बदलने का सिलसिला जारी है. जिसका सीधा असर उड़ानों पर दिख रह है. वही कुछ दिन पहले मौसम के खराब होने के चलते हेलिकाप्टर के आपातकालीन लैंडिंग तक करनी पड़ी. ऐसे में कई  यात्री बिना दर्शन के ही लौटते नजर आए.

calender
15 October 2023, 10:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो