Israel Hamas War: आतंक के 'इंटरनेशनल फ्रंट' की मुलाकात, इजरायल की बढ़ेगी और मुश्किलें?

Israel-Hamas War: हिजबुल्लाह, हमास और ​फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद के प्रमुखों ने बुधवार को लेबनान में बड़ी बैठक की है. बैठक में इजरायल के खिलाफ जंग पर चर्चा की गई.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध 19 दिन हो चुके हैं. इस बीच गजा में इजरायली सेना की कार्रवाई में 6400 से ज्यादा लोग मारे गए है. वहीं, बीते 24 घंटों में इजरायल की एयरस्ट्राइक में 704 लोगों की मौत हुई है. इस बीच बुधवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हिज्बुल्लाह, हमास और फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) के प्रमुखों ने बड़ी बैठक की है. जिसकी तस्वीर भी सामने आई हैं.

दरअसल, सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायली सेना लगातार गजा पट्टी में हवाई हमले कर रही हैं. हमास के हमले में 1400 नागरिक मारे गए. जबकि 200 से ज्यादा इजरायली लोगों को हमास ने बंधक बनाया हुआ है. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कहा कि हमास को पूरी तरह से खत्म करने के बाद ही युद्ध विराम होगा. दूसरी तरफ हिज्बुल्लाह, हमास और पीआईजे ने एकजुट होकर इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने के लिए चर्चा की है.

इजरायल की बढ़ सकती है मुश्किलें

बुधवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हमास डिप्टी चीफ सालेह अल अरुरी, इस्लामिक जिहाद प्रमुख जियाद अल नकाल्लाह और हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह ने बैठक की है. इसकी तस्वीर भी सामने आई है. जिसमें तीनों नेता एकजुट होकर विस्तृत चर्चा कर रहे हैं. इस मुलाकात के बाद माना जा रहा है कि हिज्बुल्लाह, हमास और फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद एकजुट होकर इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. जो कि इजरायल के लिए मुश्किलें बढ़ा सकती है. 

हिजबुल्लाह के पास हजारों रॉकेट और मिसाइलें

हिजबुल्लाह लेबनान का सबसे ताकतवर संगठन है. हिजबुल्लाह लेबनान की सरकार से भी ज्यादा मजबूत है. हमास की तरह हिजबुल्लाह को भी ईरान का समर्थन है. ईरान इस क्षेत्र में हिजबुल्लाह को अपनी रक्षा रणनीति के रुप में देखता हैं. हिजबुल्लाह के पास 50 हजार रॉकेट और मिसाइलें है, जो सीधे इजरायल पर हमला करने में सक्षम हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में लड़के भी है, जो किसी भी युद्ध को लड़ने में तैयार है. वही, इसकी पूरी संभावना है कि हिजबुल्लाह और इजरायल में कभी भी बड़ा युद्ध छिड़ सकता है. इजरायल-हमास संघर्ष बीच इजरायल और हिजबुल्लाह ने एक दूसरे के ठिकानों को निशाना भी बनाया है.

calender
26 October 2023, 11:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो