Israel Hamas War: मिस्त्र से गजा में दाखिल हुए राहत सामग्री के ट्रक, इजरायल ने रफाह बॉर्डर से 20 ट्रकों को दी मंजूरी

Israel Hamas War: रफाह बॉर्डर क्रॉसिंग खुलने के बाद मिस्त्र की तरफ से राहत सामग्री से भरे ट्रकों का पहला काफिला गजा की तरफ बढ़ चुका है. बता दें कि लंबे समय से ये ट्रक रफाह बॉर्डर के करीब खड़े हुए थे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Hamas War: मिस्त्र से लगती गजा की बॉर्डर शनिवार को खोल दी गई है. रफाह बॉर्डर क्रॉसिंग खुलने के बाद राहत सामग्री से भरे ट्रक गजा की ओर दाखिल हो रहे हैं. बता दें​ कि इजरायल और हमास युद्ध के बीच रफाह बॉर्डर पहली बार खुला है. लंबे समय से मानवीय सहायता के सैकड़ों ट्रक बॉर्डर के दूसरी ओर मिस्त्र में खड़े थे. राहत एजेंसियां लगातार रफाह क्रॉसिंग को खोलने का दबाब बना रही थी. लेकिन इजरायल ने 20 ट्रकों को ही मंजूरी दी है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल ने अभी तक राहत सामग्री के 20 ट्रकों को ही गजा की तरफ जाने की मंजूरी दी है. ​इनमें ईंधन ले जाने की अनुमति नहीं है. ये क्रासिंग कितनी देर तक खुला रहेगा फिलहाल इसकी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है. इससे पहले इजरायल में अमेरिका के दूतावास ने रफाह बार्डर को खोलने के बारे में जानकारी दी थी. अमेरिकी दूतावास ने कहा था कि गजा और मिस्त्र के बीच रफाह बॉर्डर को खोला जाएगा.

इन ट्रकों में खाद्य सामग्री, दवाइयां और खाने-पीने का समान है. जबकि राहत सामाग्री से भरे दर्जनों ट्रक अभी भी बॉर्डर के दूसरी तरफ मिस्त्र में खड़े हुए है और गजा में जाने का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच गजा में राहत सामग्री पहुंचाने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा है कि जो मदद आने की उम्मीद है वो अपर्याप्त है. ये समंदर में एक बूंद के समान है.

गजा के कई इलाकों में पानी खत्म

गजा में राहत कार्य करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि राहत सामग्री के लगातार आने की जरूरत है. एजेंसी से जुड़ी जूलिएट टॉमा ने कहा, 'गजा के लोगों को निरंतर और सतत मदद की जरूरत है. इसमें वॉटर स्टेशनों के लिए ईंधन भी शामिल है.' लेकिन इजरायल ने ईंधन ले जाने पर रोक लगा दी है. हालांकि, टॉमा का कहना है कि गजा के वॉटर पंपों को चालू करने के लिए ईधन की जरूरत है. उन्होंने कहा कि गजा में पानी खत्म हो रहा है और इलाकों में पानी पूरी तरह से खत्म हो चुका है.

calender
21 October 2023, 02:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो