Israel Hames War: पूरी तरह बर्बाद हो रहा है गाजा, खूनी खेल में मारे गए 15,200 से अधिक लोग

Israel Hames War: युद्ध के दूसरे दौर में गाजा पट्टी के घनी आबादी वाले दक्षिण हिस्से में फिर से लड़ाई छिड़ गई है. शुक्रवार को भी युद्धविराम के बाद लड़ाई शुरू हो गई थी. जहां इजरायली सेना ने बमबारी की थी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस युद्ध में गाजा पूरी तरह से बर्बादी के कगार पर आ चुका है.

Israel Hames War: इस युद्ध में गाजा पूरी तरह से बर्बादी के कगार पर आ चुका है शनिवार को हुए खूनी खेल में 15,200 की मौतें हो चुकी हैं. युद्धविराम के बाद भी शुक्रवार को शुरु हुई लड़ाई में दक्षिण के सबसे बड़े शहर खान यूनिस और कई स्थानों पर इजरायली सेना ने आसमान और जमीन से बड़े हमले किए हैं. इजरायल की तीनों सेनाओं ने दूसरे दिन गाजा में 400 ठिकानों को निशाना बनाया था. जबिक दो दिनों की लड़ाई में रहने वाले फलस्तीनियों की संख्या 200 हो गई थी.

खूनी खेल में 15,200 लोगों की मौत

शुक्रवार के युद्ध के बाद गाजा में शनिवार को युद्ध हुआ जिसमें खूब बमबारी की गई जिससे 15,200 लोग इस हादसे का शिकार हो गए. गाजा में मरने वालों का अकंड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इसमें करीब 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. शनिवार को हमास ने भी इजरायली शहरों पर कई रॉकेट दागे लेकिन उनसे बड़े नुकसान की जानकारी नहीं हैं. 

विदेशी मंत्री एंटनी ने दिया संदेश

इस घटना को लेकर अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का कहना है कि दक्षिण गाजा पर बमबारी में इजरायल संयम बरते और सुनिश्चि करें कि उसमें निर्दोष लोग न मारे जाए. अमेरिका की ओर से यह कड़ा संदेश विदेशी मंत्री एंटनी के अनुसार शनिवार इजरायली विमानों और टैंकों के हमले में खान यूनिस में नासेर अस्पताल में नजदीक मस्जिदें भी बर्बाद कर दी गई हैं.

हमास ने बनाए 137 लोग बंधक

इजरायली सेना ने बताया है कि हमास की सेना ने 137 लोगों को बंधक बना कर रखा हुआ है. जिनमें से 20 महिलाएं और 2 बच्चे और 115 वयस्क पुरुष हैं इसके साथ ही इन बंधकों में कई इजारयली सेना के पुरुष भी शामिल हैं. सेना ने कहा है कि हमास ने निर्देष महिलाओं और बच्चों की रिहाई से बचने के लिए युद्धविराम समझौते को तोड़ा, जबकि हमास का कहना है कि अब उसके पास बंधक के रुप में केवल इजरायली सैन्यकर्मी और वयस्क पुरुष हैं.

calender
03 December 2023, 07:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो