ईद से पहले इजरायल की दरियादिली? गाजा में राहत सामग्री भेजने के लिए खोलेगा 3 रास्ते

Israel Vs Hamas: इजरायल और हमास जंग के बीच बड़ी खबर आ रही है कि इजयराल राहत सामग्री भेजने के लिए 3 नए रास्ते खोलने को तैयार हो गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Vs Hamas: इजयराल और हमास के बीच जंग जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि गाजा पूरी तरह से तबाह हो चुका है. वहां पर लोग रोटी, कपड़ा, मकान, दवाई, पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं. ना जाने कितने ही लोगों की सांसें सुविधाएं ना होने के चलते रुक गई हैं. इनमें बच्चे औरतें बुजुर्ग सभी शामिल हैं. हद तब हो गई है जब राहत पहुंचाने वाले कर्मियों लोगों पर इजरायल ने हमला कर दिया. हालांकि अब 'दरियादिली' दिखाते हुए इजरायल ने तीन रास्ते खोलने की बात कही है. 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने कहा है कि वो गाजा में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए तीन अन्य रास्तों को खोलेगा. इजरायल ने यह फैसला तब लिया है जब राहत सामग्री पहुंचाने के काम लगे लोगों पर हमला हुआ और कुछ लोगों की जान चली गई. खबरों के मुताबिक बीते सोमवार यानी 1 अप्रैल को गाजा में इसराइली फौज ने एक फ़ूड एंड चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन पर हमला कर दिया था. जिसके नतीजे में 7 लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इजरायली पीएम नेतन्याहु से बातचीत की थी. 

गाजा में जरूरतमंदों को राहत सामग्री पहुंचाने वालों की यह पहली मौत नहीं है. जब से दोनों के बीच जंग की शुरुआत हुई सब से लेकर अब तक 200 के करीब लोगों की मौत हो गई है. हालांकि इस सब के बावजूद अगर इजरायल ने अब तीन रास्ते खोलने का फैसला लिया है तो यकीनी तौर पर गाजा वासियों के लिए राहत की बात है. वो भी ऐसे मौके पर जब ईद उल फित्र का त्योहार के कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. 

ये तीन रास्ते खोले जाएंगे:
➤ जब से दोनों देशों के बीच जंग शुरू हुई तब से पहली बार उत्तरी गाजा के इरेज गेट को खोला जाएगा. 
➤ इसके अलावा इंसानी मदद के लिए अशदोद पोर्ट को भी खोलने की बात कही जा रही है. 
➤ वहीं केरेम शैलोम क्रॉसिंग को भी खोला जाएगा. इसकी मदद से जॉर्डन से राहत सामग्री को प्रवेश मिलने में आसानी होगी. 

calender
05 April 2024, 09:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो