Maui fires: अमेरिका के हवाई द्वीप के जंगलों में लगी भीषण आग, 53 लोगों की मौत

Hawaii Wildfires: हवाई द्वीप के जंगल धू-धूकर जल रहे हैं. आग की चपेट में आने से अबतक 53 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 14000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

America Hawaii Wildfires: अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई द्वीप के जंगल धू-धूकर जल रहे हैं. आग की चपेट में आने से अबतक 53 लोगों की मौत होने की खबर है. इस आग की चपेट में वहां का ऐतिहासिक शहर लहाइना भी आ गया है. जंगलों में लगी भीषण आग की वजह से माउई द्वीप से 14000 से अधिक लोगों को शिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.

अधिकारियों का कहना है कि इस आपदा में अब तक 1,000 से ज्यादा लोग लापता है. हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने आग का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. जिसमें देखा जा सकता है कि लहाइना शहर खंडहर में तब्दील हो गया है. उन्होंने इस घटना को दुखद बताते हुए कहा कि आग की चपेट में आने से 1000 से ज्यादा इमारतों के नष्ट हो जाने की आशंका है. 

हवाई द्वीप के जंगलों में लगी आग
हवाई द्वीप के जंगलों में लगी आग की ये तस्वरी नासा ने जारी की है

 

जोश ग्रीन ने कहा कि ये राज्य के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा है. इस घटना में मरने में लोगों की संख्या बढ़ सकती है. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आग की भयावाह तस्वीर भी साझा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हवाई द्वीप के जंगलों में लगी आग को बड़ी आपदा घोषित की है. इस बीच हजारों लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है. 

calender
11 August 2023, 10:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो