Mohammad Mustafa: जंग रोक पाएंगे फिलिस्तीन के नए राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं मोहम्मद मुस्तफा?

Mohammad Mustafa: नए फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद मुस्तफा का लक्ष्य गाजा युद्ध के बाद फिलिस्तीनी भूमि के शासन को एकजुट करना, पुनर्निर्माण प्रयासों की देखरेख करना और हमास और इज़राइल से राजनीतिक खरीद की मांग करना है.

JBT Desk
JBT Desk

Mohammad Mustafa: फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) को गुरुवार (14 मार्च) को नया प्रधानमंत्री मिल गया. राष्ट्रपति अब्बास ने फ़िलिस्तीन के प्रमुख व्यापारिक हस्तियों में से एक मोहम्मद मुस्तफ़ा को फ़िलिस्तीन का प्रधानमंत्री बनाया. उन्होंने हमास इस्लामवादी शासन के तहत गाजा की देखरेख की है. मोहम्मद मुस्तफा लंबे समय तक राष्ट्रपति अब्बास के आर्थिक सलाहकार भी रहे हैं. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह की जगह पर कार्यभार संभाला है. 

गाजा के लिए जंग के दौरान किए कई काम 

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग जारी है, इस बीच गाजा में बहुत तबाही हुई है. रोज कई लोगों की मौत, नागरिकों को रोजमर्रा के कामों की भी परेशानी हो रही है. पूरा शङर तबाह हो गया है, हर तरफ बिल्डिंग्स का मलबा नजर आता है. इस युद्ध से पहले जो इजराइल और हमासे के बीच जंग हुई थी उसमें भी गाजा का कुछ ऐसा ही हाल था. उस दौरान गाजा को फिर से बनाने में मोहम्मद मुस्तफा का बड़ा हाथ था.  

पीए प्रमुख महमूद अब्बास के सहयोगी, अमेरिकी-शिक्षित अर्थशास्त्री मुस्तफा ने एक बार फिलिस्तीनी टेलीकॉम कंपनी पालटेल और हाल ही में पीए के सार्वजनिक फिलिस्तीन इन्वेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) को चलाया, जिसमें फिलिस्तीन भर में लगभग 1 बिलियन डॉलर की संपत्ति फंडिंग योजनाएं शामिल थीं. 

उम्मीद की नई किरण मुस्तफा

फिलिस्तीनी नेताओं को उम्मीद है कि वह अब एक एकीकृत व्यक्ति के रूप में उभर सकते हैं क्योंकि वह 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद से पांच महीने की इजरायली बमबारी के बाद इलाके के पुनर्निर्माण की तैयारी कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पीए, जो इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सीमित स्वशासन का प्रयोग करता है, लेकिन 2007 में हमास के हाथों गाजा का नियंत्रण खो दिया था, उनका उद्देश्य है कि गाजा युद्ध के बाद फिलिस्तीनी भूमि के शासन को फिर से एकजुट किया जाए. 

calender
15 March 2024, 08:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो