'किसने दिया आदेश?' पुतिन ने मॉस्को पर हमले के लिए यूक्रेन, 'कट्टरपंथी इस्लामवादियों' को जिम्मेदार ठहराया

Moscow Attack: मॉस्को में शुक्रवार रात चार लोगों के क्रोकस सिटी हॉल में घुसने और गोलियों की बौछार करने से 139 लोगों की मौत हो गई और 182 घायल हो गए.

JBT Desk
JBT Desk

Moscow Attack: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि मॉस्को आतंकवादी हमला "कट्टरपंथी इस्लामवादियों" द्वारा किया गया था. हालांकि, उन्होंने आईएसआईएस का नाम लेने से परहेज किया, ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. टेलीग्राम पर राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, उन्होंने कहा रूसी नेता ने सुझाव दिया कि यूक्रेन "अपनी आबादी को दिखाने के लिए कि कीव शासन के लिए सब कुछ नहीं खोया है", हमले में भूमिका निभा सकता था. 

मॉस्को में शुक्रवार रात एक संगीत कार्यक्रम के दौरान क्रोकस सिटी हॉल में चार लोगों के घुसने और गोलियों की बौछार करने से 139 लोगों की मौत हो गई और 182 घायल हो गए. रूसी अधिकारियों ने ताजिक मूल के चार लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके खिलाफ आतंकवाद के आरोप लगाए हैं. 

हमले में किसका हाथ?

व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने हमले को अंजाम दिया. उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि यह अपराध उस विचारधारा वाले कट्टरपंथी इस्लामवादियों के हाथों किया गया था, जिसके खिलाफ मुस्लिम दुनिया सदियों से लड़ती रही है." उन्होंने दावा किया कि हमलावरों को यूक्रेन भागते समय पकड़ लिया गया. "सवाल यह उठता है कि इससे किसे फ़ायदा होता है?"  पुतिन ने कहा कि यह हमला "नव-नाजी कीव शासन" से जुड़ा हो सकता है. 

उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि रूस और उसके लोगों के खिलाफ अपराध किसके हाथ से हुआ था. लेकिन हमारे लिए दिलचस्पी की बात यह है कि इसका आदेश किसने दिया."

दहशत फैलाना चाहते थे हमलावर 

पुतिन ने कहा कि हमलावर दहशत फैलाना चाहते थे. लेकिन जैसा कि रूसी सेनाएं यूक्रेन युद्ध क्षेत्र के माध्यम से आगे बढ़ रही थीं, उन्होंने कहा, इसका उद्देश्य "अपनी आबादी को यह दिखाना भी हो सकता है कि कीव शासन के लिए सब कुछ नहीं खोया है.''

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इस बात से इनकार किया कि हमले के पीछे उनके देश का हाथ था. उन्होंने पुतिन के लिए कहा, "हर कोई आतंकवादी है, सिवाय उनके, हालांकि वह दो दशकों से आतंक पर पल रहे हैं."

calender
26 March 2024, 06:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो