Israel Hamas War: बंधकों की रिहाई के लिए क़तर के पीएम से मिले मोसाद के चीफ

Israel Hamas War: पिछले साल अस्थायी युद्धविराम के दौरान हमास ने 100 से अधिक बंधकों को रिहा किया था, जिसके बदले में इज़राइल ने 240 फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था।

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • इजरायल-हमास के बीच होगा समझौता?
  • मोसाद चीफ और कतर पीएम के बीच हुई चर्चा

Israel Hamas War: इजरायली सैनिकों द्वारा अपने ही तीन नागरिकों की हत्या के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी सरकार गहरे दबाव में है. 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई के लिए गुप्त बातचीत चल रही है. इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया ने नॉर्वे में कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात की है. इससे पहले दोनों के बीच फोन पर भी लंबी बातचीत हुई थी. इजराइल और कतर दोनों ने ही इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद युद्ध शुरू हुआ. जिस तरह से हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर हमलों को अंजाम दिया. तेल अवीव इससे इतना नाराज है कि उसने हमास को जड़ से खत्म करने की कसम खा ली है. यही वजह है कि गाजा में हमास के ठिकानों पर अब तक 22 हजार से ज्यादा हवाई हमले किए जा चुके हैं. आज युद्ध का 72वां दिन है.

मोसाद चीफ और कतर के बीच हुई मुलाकात

मोसाद चीफ और कतर के प्रधानमंत्री की मुलाकात को लेकर तरह-तरह की खबरें सामने आ रही हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मोसाद चीफ और कतर के पीएम की मुलाकात हुई है और इससे पहले शुक्रवार को दोनों के बीच टेलीफोन पर 40 मिनट तक बातचीत हुई थी. वहीं ये भी कहा जा रहा है कि यह भी कहा जा रहा है कि मोसाद चीफ और कतर के पीएम की मुलाकात होने वाली है और दोनों नॉर्वे में किसी जगह मिलने वाले हैं. एक इजरायली न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, बातचीत शुरू हो गई है, लेकिन इसका एजेंडा साफ नहीं है. यह अब तक की सबसे कठिन बातचीत होने वाली है, क्योंकि इजराइल हमास को कोई राहत देने के मूड में नहीं है.

इंटेलिजेंस चीफ से मिले नेतन्याहू

मीडिया रिपोर्रट कि अगर मानें तो रक्षा मंत्री योव गैलेंट और मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया शनिवार रात प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मिलने पहुंचे। तीनों के बीच लंबी बातचीत हुई और इसके बाद वॉर कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) प्रमुख हर्जा हलेवी ने रक्षा मंत्री से अलग से मुलाकात की. 

इस मुलाकात में दो बातों पर चर्चा हुई. पहला- इजरायली सैनिकों के हाथों अपने ही तीन नागरिकों की हत्या के बाद इजरायली लोगों में काफी गुस्सा है. इसे शांत करने के उपायों पर विचार किया गया. दूसरे, 138 बंधकों को छुड़ाने के लिए बैकडोर डिप्लोमेसी के तहत काफी कोशिशें की जा रही हैं. इस बारे में सोचा.

calender
17 December 2023, 07:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो