Explainer : पाकिस्तान में पुरानी करेंसी होगी बंद, नई करेंसी छापने की आखिर क्यों पड़ी जरूरत?

Explainer : पाकिस्तानी स्टेट बैंक ने तय किया है कि वह नए नोट छापेगी, ये बात छुपी नहीं है कि पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. लेकिन पाकिस्तान की सरकार ने ऐसा कदम क्यों उठाया?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • क्यों उठाया ऐसा कदम?
  • नोटों में कई तरह की सुरक्षा.

Explainer: पाकिस्तान की सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है, नकदी की समस्या से सूझ रहा पाकिस्तान 20 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक के नए नोट जारी करेगा. यह फैसला पाकिस्तान सरकार ने नकली नोटों की समस्या से निपटने के लिए उठाया है.

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गर्वनर जमील अहमद का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर नए नोटों को एडवांस सिक्योरिटी फीचर्स के साथ जारी किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा है कि करेंसी सिस्टम तो आधुनिक बनाने के डिजाइन को भी अपडेट किया गया है. उनका कहना है कि इस कदम का लक्ष्य पाकिस्तान की मौद्रिक प्रणाली करोबार और नागरिकों के बीच विश्वास पैदा करना है. गर्वनर ने कहा है कि नए नोटों को पुराने नोटों की जगह धीरे-धीरे करके चलन में लाया जाएगा.

नोटों में कई तरह की सुरक्षा

रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल इकोनॉमी के साथ तालमेल बैठाने और पाकिस्तानी रुपये की वित्तीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बैंक की प्रतिबद्धता को दिखाता है इन बैंक नोटों में कई तरह की सुरक्षाओं का ध्यान रखा गया है, ताकि बाजार में नकली नोट से इसे रिप्लेस नहीं किया जा सके. जैसे 5000 के नोट में एक धागा दिया जाता है जो पराबैंगनी प्रकाश के तहत पीले और नीले फ्लोरोसेंट बैंड के रूप में दिखाई देने लगता है.

नए नोटों का एडवांस फीचर्स

1000 रुपये के नए नोट में बारीक विंडो सिक्योरिटी पट्टी होगी, जिसमें 1000 रुपये मूल्यवर्ग दिखाई देगा. इससे कोई भी नकली नोट को आसानी से पहचान सकेगा और बाजार में नकली नोट नहीं आ सकेंगे. इसके अलावा इन नोटों में इंटैग्लियो प्रक्रिया का उपयोग किया गया है जिससे स्कैनिंग या फोटोकॉपी के माध्यम से सटीक नोट नहीं निकाला जा सकता है. इसमें एंटी-स्कैन और एंटी-कॉपी लाइन पैटर्न का उपयोग किया गया है.

क्यों उठाया ऐसा कदम?

पाकिस्तानी स्टेट बैंक के इस फैसले के पीछे एक दूसरी वजह भी देखी-समझी जा रही है. कहा जा रहा है कि पाकिस्तान की मॉनिटरी पालिसी यानी जो पैसे की पूरी लेनदेन की प्रणाली है, उसमें नए सिरे से भरोसा कायम करने की मकसद से ऐसा किया जा रहा है. हालांकि यह सबकुछ एक झटके में नहीं होगा. पाकिस्तानी स्टेट बैंक धीरे-धीरे चलन में जारी पुराने नोटों को वापस लेगी और उसकी जगह नए नोट ले लेंगे.

calender
31 January 2024, 07:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो