PM Modi Japan Visit : पीएम मोदी ने आज परमाणु हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

रविवार की सुबह पीएम मोदी हिरोशिमा गए जहां पर 78 वर्ष पूर्व अमेरिका ने परमाणु हमला किया था। आज प्रधानमंत्री ने हिरोशिमा पीस मेमोरियल पहुंच और इस हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 दिवसीय विदेश यात्रा पर हैं। इस दौरे पर पीएम मोदी सबसे पहले जापान गए। आज उनका जापान दौरे का आज दूसरा दिन है। रविवार की सुबह पीएम मोदी हिरोशिमा गए जहां पर 78 वर्ष पूर्व अमेरिका ने परमाणु हमला किया था।

आज प्रधानमंत्री ने हिरोशिमा पीस मेमोरियल पहुंच और इस हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की मुलाकात

हिरोशिमा परमाणु हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिले। पीएम मोदी ने इस मुलाकात को फलदायी बताया। उन्होंने कहा कि व्यापार, नवचार, विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की गई। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने हिरोशिमा में द्विपक्षीय बैठक की।

क्वाड मीटिंग

जी-7 शिखर सम्मेलन के साथ क्वाड की मीटिंग भी हुई। बता दें यह बैठक पहले ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली थी लेकिन अमेरिका के प्रधानमंत्री बायडेन ने ऑस्ट्रेलिया आने से मना कर दिया था। जिसके बाद यह मीटिंग हिरोशिमा में रखी गई। इस बैठक में दुनिया की चार महाशक्तियां अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत शामिल हुए। पीएम मोदी ने आज ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं ने अहम मुद्दों पर चर्चा की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जापान के हिरोशिमा में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की थी। इल दौरान उन्होंने युद्ध को लेकर कहा था कि ये हमारे लिए मानवीय मुद्दा है जिसके समाधान की तरफ भारत युक्रेन के लिए जरूर कुछ करेगा। साथ ही जेलेंस्की ने पीएम मोदी को यूक्रेन आने का आंमत्रण भी दिया।

calender
21 May 2023, 09:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो