Russia Presidential Election: रूस में आज से राष्ट्रपति चुनाव शुरू, पांचवी बार सत्ता में लौट सकते हैं पुतिन!

Russia Presidential Election 2024: रूस में आज राष्ट्रपति चुनाव शुरू हो चुकी है. ये चुनाव 15 से 17 मार्च तक होंगे. पुतिन को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि पुतिन पांचवी बार रूस के राष्ट्रपति बन सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Russia Presidential Election 2024: युक्रेन-रूस जंग के बीच पहली बार रूस में आम चुनाव हो रहा है. आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं. एक बार फिर व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतर हैं. पुतिन को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि वह पांचवी बार सत्ता में लौट सकते हैं.

रूस में आज से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव शुरू हो चुके हैं. 15 से 17 मार्च तक यहां चुनाव होंगे. 71 वर्षीय व्लादिमीर पुतिन अपने पांचवें कार्यकाल के लिए लगभग निविर्रोध चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उनके राजनीति प्रतिद्वंदी या तो जेल में हैं या फिर विदेश में निर्वासन में हैं.

पुतिन ने रूसी नागरिकों से की अपील

पुतिन ने गुरुवार को एक वीडियो संदेश जारी की है. इस वीडियो में उन्होंने रूसी नागरिकों से मतदान केंद्रों पर जाने और मतदान करने की अपील की है. गौरतलब है कि,परीक्षकों को यह उम्मीद है कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होने की कोई बड़ी आशा नहीं है. मतदाताओं के सामने बहुत ही कम विकल्प मौजूद है. स्वतंत्र मॉनिटरिंग के लिए संभावनाएं बहुत ही सीमित हैं. रूस में 100,000 मतगणना केंद्रों पर तीन दिनों में वोटिंग होगी.

रूसी चुनाव में कौन-कौन कर सकता है वोट 

किसी भी 18 वर्ष से अधिक आयु के रूसी नागरिक जो किसी भी आपराधिक दोष के लिए कारावास में नहीं हैं, वो वोट कर सकते हैं. केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, रूस और रूसी के आधिकारिक भागों में 112.3 मिलियन योग्य मतदाता हैं और और 1.9 मिलियन योग्य मतदाता विदेश में रहते हैं.

ऑनलाइन माध्यम से होगी वोटिंग

रूस में वोटिंग मुख्य रूप से शुक्रवार से शुरू होगी जो रविवार को समाप्त होगी. यह पहली बार है जब रूसी राष्ट्रपति चुनाव में एक दिन के बजाय तीन दिनों के लिए पोल खुला रहेगा. यह पहला राष्ट्रपति चुनाव है जिसमें ऑनलाइन वोटिंग का उपयोग किया जाएगा. हालांकि  यह विकल्प 27 रूसी क्षेत्रों और क्रिमिया में उपलब्ध होगा, जिसे मास्को ने यूक्रेन से 10 साल पहले अवैध रूप से कब्जा किया था.

calender
15 March 2024, 06:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो