Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने तेज किए हवाई हमले, रूस की हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया

यूक्रेनी सेना ने रूस पर हवाई हमले तेज कर दिए है। यूक्रेन की वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने कहा कि, इस हफ्ते की शुरूआत में रूस की हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • यूक्रेन के हमले के बाद रूसी सेना ने कम से कम 18 बस्तियों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 14 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। बावजूद इसके यह युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस जंग में अब तक दोनों देशों के करीब लाखों सैनिकों की जान जा चुकी है। इस बीच यूक्रेन ने रूस पर हवाई हमले तेज कर दिए है। यूक्रेन के हमले के बाद रूस ने अपनी 18 बस्तियों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।  वहीं, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया है। 

यूक्रेन की वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल को यूक्रेन की राजधानी कीव पर रात में हुए हमले के दौरान मार गिराया है। यूक्रेन ने कहा कि रूसी क्षेत्र से मिग-31के विमान से केएच-47 मिसाइल को दागा गया और पैट्रियट मिसाइल से मार गिराया गया। दरअसल, क्रेमलिन पर हुए हमले के बाद एक बार फिर से दोनों देशों में संघर्ष तेज हो गया है। 

3 मई (बुधवार) की रात क्रेमलिन ने बयान जारी कर कहा था कि "बीती रात को कीव (यूक्रेन) सरकार ने रूसी राष्ट्रपति के आवास पर ड्रोन हमले का प्रयास किया। उनके दो मानव रहित एरियल व्हीकल्स (ड्रोन) हमला करने आए थे, जिन्हें रूसी सैन्य-रडार सिस्टम ने डिटेक्ट कर मार गिराया है। वे दोनों ड्रोन हमें किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा सकें। उन दोनों ड्रोन का मलबा भी बरामद कर लिया गया है।"

अमेरिकी रक्षा प्रणाली से हमला

शनिवार को यूक्रेन की वायुसेना ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी पैट्रियट रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल कर कीव के ऊपर एक रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया। हाल ही में यूक्रेन को अमेरिका से पैट्रियट रक्षा प्रणाली मिली थी। ऐसा पहली बार हुआ है जब यूक्रेन ने रूस की अत्याधुनिक मिसाइल को मार गिराया है। ज्ञात हो कि यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद अमेरिका लगातार कीव को सैन्य मदद पहुंचा रहा है।  

आवास और खाने-पीने के लिए धन उपलब्ध

रूस ने कहा कि हम नागरिकों की सुरक्षा को खतरें में नहीं डाल सकते है और उनके व्यवस्थित प्रस्थान, एकमुश्त भुगतान, आवास और खाने-पीने की चीजों के लिए धन उपलब्ध कराएंगे।

calender
07 May 2023, 01:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो