Israel-Hamas युद्ध के बीच एस जयशंकर का बड़ा बयान, 'फिलिस्तीनियों को नकार दिया गया'

Israel-Hamas war: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इज़राइल से अपने चल रहे प्रतिशोध में अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने की अपील की है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • 7 अक्टूबर को जो हुआ वह आतंकवाद ही कहा जाएगा- जयशंकर
  • निर्दोष लोगों की मौत बर्दाश्त नहीं- जयशंकर

Israel-Hamas war: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध में नागरिकों की मौत पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनियों को उनकी मातृभूमि से वंचित कर दिया गया है. उन्होंने हमास द्वारा 7 अक्टूबर के घातक हमले के बाद चल रही जवाबी कार्रवाई में इज़राइल से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने को भी कहा. हालाँकि, एस जयशंकर ने स्वीकार किया कि 7 अक्टूबर का हमला "आतंकवादी" हमला था. 

निर्दोष लोगों की मौत बर्दाश्त नहीं 

एस जयशंकर ने मलेशिया में एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान इजरायल-हमास जंग के बारे में अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि "कितने अलग-अलग खींचतान और दबाव हो सकते हैं. 7 अक्टूबर को जो हुआ वह आतंकवाद ही कहा जाएगा. दूसरी तरफ, कोई भी निर्दोष नागरिकों की मौत को बर्दाश्त नहीं करेगा. जवाब देने में देश अपने मन से उचित हो सकते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते." उन्होंने आगे कहा कि ,"सच्चाई यह है कि इस मुद्दे के अधिकार और गलतियाँ जो भी हों, इसमें फिलिस्तीनियों के अधिकारों और उनकी मातृभूमि से वंचित कर दिया गया है."

इज़राइल-हमास युद्ध कब शुरू हुआ

7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने इज़राइल के दक्षिणी हिस्से में घातक हमला किया. हमले में हमास के आतंकवादियों ने महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों नागरिकों की हत्या कर दी. हमास ने 200 से अधिक इजराइलियों को भी बंधक बना लिया, जिनमें से कई अभी भी गाजा में उनकी हिरासत में हैं. 

इज़राइल ने गाजा में हमास के खिलाफ एक बड़ा सैन्य जंग शुरू करके जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद से इज़राइल-हमास युद्ध चल रहा है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया कि सैन्य हमले का उद्देश्य हमास की हिरासत के तहत सभी बंधकों को मुक्त करना और गाजा में आतंकवादी नेटवर्क को "पूरी तरह से नष्ट" करना है. 

calender
28 March 2024, 10:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो