PM मोदी की सिक्योरिटी में लगी गाड़ियां हटेंगी? NGT ने SPG की मांग को किया रद्द

PM Modi News: एनजीटी ने पीएम मोदी की सुरक्षा में लगी तीन डीजल गाड़ियों के संबंध में बड़ा फैसला किया है. एनजीटी ने इनका रजिस्ट्रेशन आगे बढ़ाने से मना कर दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी तीन डीजल गाड़ियों को लेकर बड़ी खबर सामने आई हैं. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने इन गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन को आगे बढ़ाने से मना कर कर दिया है. इस संबंध में एसपीजी ने एनजीटी के पास अर्जी कर मांग की थी कि पीएम की सुरक्षा में नजरिए से ये तीन गाड़िया बेहद जरूरी है. इसलिए इनका रजिस्ट्रेशन आगे बढ़ाना जाना चाहिए. लेकिन एसपीजी की इस अर्जी को एनजीटी ने खारिज कर दिया है. यह अर्जी 22 मार्च को एनजीटी के अध्यक्ष जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव और विशेषज्ञ सदस्य डॉक्टर ए सेंथिल वेल की मुख्च बेंच ने एसपीजी की अर्जी तो मानने के मना कर दिया.

NGT का बयान

एनजीटी ने सुप्रीम कोर्ट के अक्टूबर 2018 के आदेश का हवाला दिया, जिसमें 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहनों को दिल्ली एनसीआर की सड़कों पर चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. एनजीटी ने कहा कि हम इस तथ्य से अवगत हैं कि ये तीन वाहन विशेष प्रयोजन वाहन हैं जो सामान्य रूप से उपलब्ध नहीं हैं और ये वाहन पिछले दस वर्षों में बहुत कम चले हैं और प्रधान मंत्री की सुरक्षा के विशिष्ट उद्देश्य के लिए इनकी आवश्यकता है लेकिन माननीय उच्चतम न्यायालय आदेश भी जरूरी है. पीठ ने कहा कि कोर्ट के आदेश के आधार पर ही हम आपकी अर्जी मंजूर नहीं की जा सकते और इसे खारिज किया जाता है.

कब बनी गाड़ियां

जानकारी के अनुसार पीएम मोदी की सुरक्षा में लगी ये तीन डीजल गाड़ियां साल 2013 में बनी थीं. साल 2014 में इनका रजिस्ट्रेशन हुआ था. तीनों ही गाड़ियां रेनॉल्ट एमडी-5 हैं. इन तीनों गाड़ियों में से एक 6000 किलोमीटर चली है और दूसरी 9,500 किलोमीटर चली है. वहीं तीसरी गाड़ी 15,000 किलोमीटर चली है. यानी इनका इस्तेमाल केवल कुछ जरूरी कामों के लिए ही किया जाता है.

calender
28 March 2024, 10:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो