Pakistan Election: इलेक्शन से पहले इमरान खान की पार्टी को झटका, चुनाव चिन्ह बल्ला अमान्य घोषित, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री...

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आण चुनाव से पहले इमरान की पार्टी को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है, उनके चुनाव चिन्ह बल्ले अमान्य घोषित कर दिया है.

Sachin
Sachin

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव में होने वाले इसी बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को बड़ा झटका लगा है. इमरान खान की पार्टी चुनाव चिन्ह बल्ले को शीर्ष अदालत ने अमान्य घोषित कर दिया है. फैसले के बाद चुनाव आयोग ने कहा है कि पूर्व पीएम स्वतंत्र उम्मीदवार बनकर इलेक्शन लड़ सकते हैं. 

पार्टी ने चुनाव आयोग के फैसले को पेशावर कोर्ट में दी चुनौती 

पाकिस्तान चुनाव आयोग के फैसले को इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ  (PTI) ने पेशावर हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. जिसने बुधवार को पीटीआई के बल्ले चुनाव चिन्ह को वैध घोषित कर दिया था. इसके बाद मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा, न्यायमूर्ति मुहम्मद अली मजहर और न्यायमूर्ति मुसर्रत हिलाली की बेंच ने याचिका पर सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था. जिसके शनिवार की रात को घोषित कर दिया. 

22 दिसंबर को शुरू हुआ था विवाद 

बता दें कि विवाद पीटीआई के तब शुरू जब चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने 22 दिसंबर को पार्टी के चुनाव चिन्ह बल्ला को छीन लिया. इसके बाद तहरीक-ए-इंसाफ ने पेशावर हाईकोर्ट का रुख किया. जिसने अपने अंतरिम फैसले में चुनाव आयोग के फैसले पर रोक लगा दी थी. 

इमरान की पार्टी को होगा नुकसान 

उच्च न्यायालय से पार्टी को राहत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. जहां पर तीन न्यायाधीशों की बेंच ने इलेक्शन कमीशन के फैसले पर मुहर लगा दी और इमरान की पार्टी के चुनाव चिन्ह को अमान्य घोषित कर दिया. अब पार्टी का पारंपरिक चिन्ह छीन जाने के बाद काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. जिसमें पार्टी के उम्मीदवारों को अलग-अलग चिन्ह से इलेक्शन लड़ना पड़ेगा और आम लोगों के बीच भ्रम फैलेगा. 

calender
14 January 2024, 07:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो