देश के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार ने आईफोन में व्हाट्सएप और थ्रेड्स पर लगाया बैन, जाने क्यों?

China News: ऐप्पल ने रॉयटर्स को एक ईमेल बयान में कहा, "चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के आधार पर इन ऐप्स को चीन स्टोरफ्रंट से हटाने का आदेश दिया.

JBT Desk
JBT Desk

China News: ऐप्पल ने चीन में अपने ऐप स्टोर से दो मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप और थ्रेड्स को हटा दिया है. इसका मतलब है कि दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार चीन में iPhone यूजर्स फेसबुक पैरेंट मेटा के सोशल मीडिया ऐप - व्हाट्सएप और थ्रेड्स का उपयोग नहीं कर पाएंगे. बता दें, कि यह कदम चीन के इंटरनेट नियामक, साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना (सीएसी) द्वारा कंपनी को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण ऐप्स हटाने का आदेश देने के बाद उठाया गया है. 

ऐप्पल ने रॉयटर्स को एक ईमेल बयान में कहा, "चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के आधार पर इन ऐप्स को चीन स्टोरफ्रंट से हटाने का आदेश दिया." “हम उन देशों के कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य हैं जहां हम काम करते हैं, भले ही हम वहां की नीतियों असहमत हों. 

इस वजह से उठाया गया कदम कदम?

ऐप्स को हटाने का फैसला प्रौद्योगिकी और राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के साथ हुआ. अमेरिकी कांग्रेस वर्तमान में एक विधेयक पर मतदान करने की तैयारी कर रही है जो संभावित रूप से चीनी स्वामित्व वाले लघु वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकता है जब तक कि इसे इसके वर्तमान स्वामित्व से हटा नहीं दिया जाता है. अमेरिका और चीन दोनों ने विदेशी स्वामित्व (Ownership) वाले ऐप्स के खिलाफ अपने कार्यों के औचित्य के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला दिया है.  हालाँकि, व्हाट्सएप और थ्रेड्स के संबंध में सीएसी की चिंताओं की विशिष्ट प्रकृति साफ नहीं है. 

व्हाट्सएप और थ्रेड्स पर लगे बैन पर एप्पल ने क्या कहा?

व्हाट्सएप और थ्रेड्स पर लगे बैन पर एप्पल ने कहा कि वह उन देशों के कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य है जहां वह काम करती है, भले ही वह उनसे असहमत हो.  कंपनी ने इस बात पर जोर दिया कि निर्णय के बारे में अपनी आपत्तियों के बावजूद, उसके पास सीएसी के निर्देशों का पालन करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं था. 

व्हाट्सएप और थ्रेड्स को हटाने का फैसला ऐसे समय में आया है जब चीन देश में इंटरनेट के उपयोग पर अपना नियंत्रण कड़ा कर रहा है. सीएसी ने हाल ही में 1 अप्रैल की समयसीमा तय की है, जिसके तहत चीन में काम करने वाले ऐप्स को सरकार के साथ औपचारिक रूप से पंजीकृत होने की आवश्यकता होगी, जिससे चीनी बाजार से कई विदेशी ऐप्स को हटाने की उम्मीद है.

लाखों की संख्या में हैं यूजर्स 

व्हाट्सएप, जिसके दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक मासिक यूजर्स हैं, और थ्रेड्स, जो अपने लॉन्च के बाद वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक बन गया है. ये  उन कुछ विदेशी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से थे जो अभी भी घरेलू ऐप स्टोर के माध्यम से चीनी यूजर्स के लिए उपलब्ध थे. 

हाल के वर्षों में, एप्पल को चीनी बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा है, घरेलू ब्रांडों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा और एप्पल उपकरणों के सरकारी कर्मचारियों के उपयोग पर प्रतिबंध के बीच iPhone की बिक्री में तेजी से गिरावट आई है। कंपनी चीन से दूर अपनी आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने और भारत, वियतनाम और इंडोनेशिया जैसे देशों में उत्पादन विकल्प तलाशने पर काम कर रही है.

calender
19 April 2024, 08:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो