'कल लगेगा बड़ा सूर्य ग्रहण' नासा की इन बातों का रखें पूरा ध्यान, नहीं तो पछताना पड़ेगा

International: नासा ने दावा किया कि इस बार सूर्य ग्रहण कुछ खास होने वाला है.सूर्य ग्रहण होने से वायुमंडल में कई तरह के बदलाव दिखाई देते हैं. जानवरों के साथ मौसम में भी परिवर्तन होने लगते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

International: 8 अप्रैल 2024 को बहुत बड़ा सूर्य ग्रहण लगने वाला है. ऐसे हालात में बहुत सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. क्योंकि इस बार का सूर्य ग्रहण खगोलीय घटना का बड़ा रूप है. बता दें कि सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य चंद्रमा से औसत के हिसाब से पृथ्वी के नजदीक होने लगता है. और दोनों के बीच से गुजरता है. जिसकी वजह से सूर्य का प्रकाश रूक जाता है साथ ही पृथ्वी पर अंधरा होने लगता है. 

वहीं इस बार सूर्य ग्रहण का असर ज्यादातर अमेरिका और कनाडा में दिखने वाला है. वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य ग्रहण से कई तरह के बदलाव दिखने को मिलेंगे. इस दौरान चारों तरफ अंधेरा छाने लगेगा. कई असामान्य चीजें घटित होते दिखई देगी, साथ ही अजीब घटनाएं सामने आने लगती है. 

रेडियों तरंगे दिखती है अलग 

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य ग्रहण का पृथ्वी के बाहरी वायुमंडल की बनावट पर खासा असर देखने को मिलता है. क्योंकि इसके अंदर आवशित कण होते हैं. सूर्य ग्रहण के दरमियान आयनमंडल में हुआ बदलाव रेडियो संचार और नेविगेशन सिस्टम परिवर्तन देखने को मिलेगा. नासा के ग्रहण मैनेजर का कहना है कि " सूर्य ग्रहण इन सारे परतों को अधिक प्रभावित करती है. इतना ही नहीं जीपीएस व कम्यूनिकेशन के लिए दिक्कतें पैदा कर सकती है. 

मौसम में भी होगा बदलाव 

सूर्य ग्रहण होने से मौसम में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलेंगे. साल 2016 में आए एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रहण वायुमंडल की हवा को दूसरे दिशा में ले जाती है. सूरज की चमक भी बहुत धीमी होती है, देखते ही देखते सारी चीजे ठंडी होने लगती है. साथ ही सूर्य ग्रहण के दरमियान जानवरों की हरकतों में बदलाव होने लगता है. जानवर अजीब व्यवहार करने लगते हैं, जिराफ सरपट दौड़ने लगते हैं. झींगुर चहचहाने लगते हैं, मुर्गे बांग देने लगते हैं. नासा ने बताया कि पक्षी गुनगुनाना बंद कर देते हैं, मधुमक्खियां अपने छत्ते से बाहर नहीं निकलती.

calender
07 April 2024, 03:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो