मुसलमानों के लिए खास कदम उठाने जा रही है ट्रूडू सरकार, जानिए क्यों हो रहा विरोध?

कनाडा सरकार ने मुस्लिमों के लिए योजना बनाई जिसके बाद से जस्टिन ट्रूडो का विरोध होने लगा है. कनाडा के कुछ लोग इस योजना को लेकर कड़ा विरोध करल रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Canada Banned Halal Loans: कनाडा में मुस्लिम धर्म की संख्या ईसाई धर्म के बाद सबसे ज्यादा है. कनाडा की सरकार ने मुस्लिम आबादी के लिए एक योजना तैयार की है जिसको लेकर लोग काफी कड़ा विरोध कर रहे हैं. कनाडा सरकार ने हाल ही में अपने वार्षिक बजट में एक योजना को शुरू करने की एक घोषणा की है, जिसमें कहा गया है कि मुसलमानों के लिए कनाडा सरकार हलाल मोर्गेज (लोन) शुरू कर रही है.

इस लोन के तहत लोन लेने वालों को ब्याज नहीं देना होगा. इस फैसले के साथ-साथ ये घोषणा भी की गई है कि कनाडा में विदेशियों के घर खरीदने पर दो साल के लिए बैन लगाया है. इस योजना को लेकर लोग कड़ा विरोध कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि सरकार तुष्टिकरण की राजनीति और वोट बैंक के लिए ये कदम उठाया है. इसके साथ ही ट्रूडो सरकार की उस मुहिम का भी हिस्सा है, जिसके तहत मुस्लिम आबादी पर विशेष फोकस और उन्हें जमीन उपलब्ध कराना है. 

क्या है हलाल मोर्गेज (लोन)?

शरिया लॉ का पार्ट हलाल लोन को बताया जा रहा है. इस लोन में ब्याज यानी इंस्ट्रेस्ट के वसूली पर बैन है. आपको बता दें, इस्लाम में ब्याज को पाप माना जाता है. इसमें अगर कोई व्यक्ति लोन लेता है, तो  लोन लेने सस्ंथा की जगह उस कीमत पर प्रॉपर्टी को गिरवी रखता है. लोन की राशी के भुगतान किए जाने के बाद अपनी संपत्ती को वापस ले सकता है. 

पहले से ही कनाडा में कुछ फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन हलाल लोन मुहैया करा रहे हैं. वहीं देश के प्रमुख बैंकों से कोई भी हलाल लोन नहीं देता है. हलाल लोन पूरी तरह से इंस्ट्रेस्ट फ्री नहीं होता इसकी जगह आपको रेग्यूलर फीस जमा करानी होती है.

कनाडा में मुस्लिमों की आबादी

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कनाडा में ईसाई के बाद सबसे ज्यादा संख्या मुसलमानों की है, साल 2021 में देश में 18 लाख मुस्लिम थे, जो की साल 2001 की जनगणना से दोगुनी है. इसके साथ ही कनाडा में हिंदुओं की आबादी 2021 में 8 लाख से ज्यादा थी. रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में 53 फीसदी से ज्यादा आबादी ईसाईयों की है.

calender
18 April 2024, 03:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो