तुर्की सरकार ने लिया बड़ा फैसला, महंगाई की मार से बचने के लिए कही ये बात

Situation In Türkiye: तुर्की एक मुस्लिम देश है, और वहां के आर्थिक हालात अभी सही नहीं चल रहे हैं. जबकि दूसरी तरफ रमजान का महीना है. ऐसे में सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया हैै.

JBT Desk
JBT Desk

Situation In Türkiye: तुर्की की आर्थिक हालात इस समय बहुत खराब है. महंगाई की मार से आम जनता को अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. तुर्की एक मुस्लिम देश है, जबकि इस देश के सेंट्रल बैंक ने अपने एक बयान में बताया कि सारे देश की नजर इस समय तुर्की के ऊपर है. क्योंकि इस देश की रेपो रेट बहुत बढ़ गई है. इस बात का ध्यान देते हुए आम जनता लोन उठाने से पहले हजार बार सोचे.


यह एक मुस्लिम देश है, और अभी वर्तमान समय में मुस्लिमों का रमजान चल रहा है. इस दौरान महंगाई की मार आम जनता के लिए बड़ी मुसीबत है.

क्या है वर्तमान में तुर्की का हाल

तुर्की की वर्तमान स्थिति अभी दयनीय है. इस देश में बैंक की ब्याज दर को सही से समझ पाना बहुत मुश्किल है. मगर आज हम आपको एक रिपोर्ट के बारे में बताएंगे जिसके आधार पर आपके लिए ये जानना बेहद आसान हो जाएगा कि वहां के आंकड़ों के हिसाब से बैंक के ब्याज दर और पॉलिसी रेट 8.5 प्रतिशत थे. जो अब घटकर 50 प्रतिशत हो गया है.

साल 2024 में मिलेगी राहत?

फरवरी 2024 की मुख्य उपभोक्ता कीमत साल 2023 के इसी महीने की तुलना में अभी 72.89% की दर से बढ़ा दी गई है, जबकि वार्षिक मुद्रास्फीति पिछली बार फरवरी में करीब 70 प्रतिशत दर्ज की गई थी, जो कि 15 महीनों में सबसे अधिक बताई जा रही थी.

भारत की रेपो रेट क्या है?

भारत में वर्तमान समय में रेपो रेट 6. 50 प्रतिशत है. जबकि पिछले महीने यानी फरवरी 2024 की बात करें तो भारतीय रिजर्व बैंक ने इसे देश के अंदर सामान्य रखा था. वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बीते साल 2023 की रेपो रेट को 6. 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करते हुए 6.50 प्रतिशत कर दिया था. इतना ही नहीं वर्तमान समय में भारत में पॉलिसी रेट स्थिर है. जबकि साल 2020 में भारत की पॉलिसी रेट 4.00 प्रतिशत दर्ज की गई थी.

calender
21 March 2024, 08:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो