हमास के पास पहुंची जंग रोकने लिए इजरायल की पेशकश, क्या दाल में कुछ काला है?

Israel Gaza War: इजरायल और गाजा के बीच जारी जंग को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने बड़ा दावा है, जबकि हमास की तरफ कुछ और ही बयान सामने आया है.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Vs Gaza: इजरायल और हमास के बीच जंग अभी खत्म नहीं हुई है, 6 महीनों से चली आ रही इस जंग को लेकर कई बार खबरें आईं कि दोनों देशों की बीच समौझात होने वाला है हालांकि अभी तक ऐसा नहीं हो पाया. लोग जंगबंदी का इंतेजार कर रहे हैं. इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लैंकेन ने कहा है कि गाजा के हालात पर चर्चा करने के लिए अगले हफ्ते फिर से इजरायली अफसरों से मिलेंगे और उनके पास हमास के लिए एक बेहद संजीदा पेशकश है. हालांकि दूसरी तरफ हमास कुछ और ही कह रहा है. 

पत्रकारों से बात करते हुए ब्लैंकेन ने कहा कि अमेरिका गाजा में युद्धविराम समझौते पर पहुंचने के लिए कतर और मिस्र के साथ काम करना जारी रख रहा है. उन्होंने कहा कि सोमवार को 400 ट्रकों को गाजा में प्रवेश करने की अनुमति दी गई, जो अब तक की सबसे बड़ी तादाद है. 

युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए चल रही बातचीत के बारे में ब्लैंकेन ने कहा कि वाशिंगटन "हमास को एक गंभीर पेशकश करेगा और उसे इसे स्वीकार करना चाहिए". ब्लैंकेन ने फ़िलिस्तीनी राज्य की स्थापना के मुद्दे को हल करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया और कहा कि अगर गाजा पट्टी कुछ वर्षों में पूरी तरह से नष्ट हो जाती है, तो अरब देश इसके पुनर्निर्माण में शामिल नहीं होंगे.

दावोस में सीएनएन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा, "फिलिस्तीन के मसले का हल निकालना जरूरी है." उन्होंने कहा, "अरब देश कह रहे हैं कि हम हस्तक्षेप नहीं करेंगे. वे कह रहे हैं कि अगर अगले कुछ वर्षों में गाजा फिर से तबाह हो गया, तो वे इसके पुनर्निर्माण में शामिल नहीं होंगे."

दूसरी तरफ हमास के नेता मोहम्मद निज़ाल ने अल अरबिया से कहा कि हम अमेरिकी प्रस्ताव के बारे में केवल मीडिया से सुन रहे हैं. मोहम्मद निज़ाल ने कहा कि हमास मध्यस्थों के माध्यम से प्राप्त इजरायली प्रस्ताव के बारे में विचार कर रहा है. हालांकि इज़रायली प्रस्ताव हमास की मांगों को पूरा नहीं करता है.हमास नेता ने बताया कि इज़राइल सिर्फ एक अस्थायी युद्धविराम के बारे में बात कर रहा था, "हमें मध्यस्थों से जो मिला वह एक प्रस्ताव था जिसके बारे में हमें बताया गया था कि यह इज़राइल से था."

calender
10 April 2024, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो