Israel Hamas War: दोनों देशों के बीच गहरायाएगा युद्ध! इजरायल ने सहयोगियों के कहने के बाद भी गाजा में राहत देने को किया मना

इजरायल-हमास युद्ध के बीच इतनी जल्दी सीजफायर होते हुए नहीं दिख रहा है, क्योंकि इजरायली प्रधानमंत्री ने गाजा में सहयोगियों के कहने के बाद भी युद्ध को शांत करने से साफ इंकार कर दिया है.

Sachin
Sachin

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध गहराता जा रहा है, दुनिया का कोई देश इस युद्ध को प्रत्यक्ष रूप से रोकने को तैयार नहीं है. ऐसे में इजरायली सेना रात-दिन गाजा में बम बरसा रही है. इस बीच युद्ध को लेकर न्यूज एजेंसी रायटर्स के अनुसार कहा गया है कि इजरायल के निकटतम सहयोगियों के मानवीय विराम पर सहमति या बमबारी को रोकने के विचार एकजुट होने के बाद भी इजरायल ने गाजा में राहत आह्वान को खारिज कर दिया है. 

युद्ध से 23 लाख फलीस्तीनियों का जीवन प्रभावित 

इजरायल सैनिकों के द्वारा लगातार हमले से गाजा में 23 लाखों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित होता जा रहा है, अब अंतर्राष्ट्रीय संकट और हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को प्रमुख शक्तियों ने इस हफ्ता हमलों के बीच मानवीय विराम का आह्वान किया गया था. लेकिन इस प्रस्ताव को इजरायली पीएम नेतन्याहू ने खारिज कर दिया. बता दें कि इस बात को लेकर पहली जी-7 जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, जापान और इजरायल के बीच मतभेद दिखाई दे रहे हैं. 

मानवीय विराम का इजरायल ने किया विरोध 

इजरायली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल आज गंभीर परिस्थिति में है, इसलिए वह इस समय मानवीय विराम या युद्धविराम का विरोध करता है. बता दें कि न्यूयॉर्क और ब्रुसेल्स में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कई दिनों की गंभीर विचार विमर्श के बाद युद्ध पर विराम लगाने की बात कही गई थी. यह स्पेन जैसे उन देशों के बीच समझौता हुआ, जो इजरायल पर युद्ध विराम को लेकर दबाव डालना चाहते थे. 

7 अक्टूबर को हमले में 1400 इजरायली मारे गए 

युद्ध के बीच इजरायल का कहना है कि 7 अक्टूबर को हमास के द्वारा हमले में 1400 इजरायलियों की हत्या कर दी गई थी और करीब 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना दिया गया था. वहीं, हमास के द्वारा नियंत्रिय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी करते हुए कहा था कि इजरायल के हवाई हमले में अब तक  7326 फलस्तीनी की जान जा चुकी है. जिनमें 3 हजार बच्चे शामिल है. 

calender
28 October 2023, 05:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो