Pakistan Independence Day: पाकिस्तान भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाता है? जानिए क्या हैं कारण

Pakistan Independence Day: पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को मनाने के पीछे एक वजह रमज़ान का महीना भी बताया जाता है. इसके पीछे कई और भी कारण बताए जाते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 15 अगस्त पाकिस्तान के स्वतंत्र और संप्रभु राज्य का जन्मदिन है- जिन्ना
  • 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के पीछे एक वजह रमज़ान का महीना भी बताया जाता है

Pakistan Independence Day: 15 अगस्त 1947 को दुनिया ने दो नए देशों, भारत और पाकिस्तान का जन्म देखा. भारत और पाकिस्तान की आजादी की कहानी तो जगजाहिर है. भारत को ब्रिटिश शासन से आज़ाद कराने के लिए न जाने कितने स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी. 1947 में, भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम पर हस्ताक्षर किए गए, जिससे 15 अगस्त को दो नए देशों, भारत और पाकिस्तान का उदय हुआ. यह एक महत्वपूर्ण अवसर था जब आधी रात को इन देशों का जन्म हुआ. हालांकि, यह बात हैरान करने वाली हो सकती है कि पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को मनाता है.

भारत और पाकिस्तान की स्वतंत्रता की तारीखों का क़ानूनी आधार 15 अगस्त है. अधिनियम में स्पष्ट रूप से कहा गया है, "अगस्त के पंद्रहवें दिन, उन्नीस सौ सैंतालीस से, भारत में दो स्वतंत्र डोमिनियन स्थापित किए जाएंगे, जिन्हें भारत और पाकिस्तान जाना जाएगा.''

ऐतिहासिक साक्ष्यों और आधिकारिक दस्तावेज15 अगस्त को पाकिस्तान के लिए स्वतंत्रता के दिन के रूप में दिखाते हैं, 14 अगस्त को जश्न मनाने का पाकिस्तान का निर्णय तार्किक विचारों और एक ख़ास पहचान की इच्छा के रूप में दिखता है.

यह तथ्य कि 15 अगस्त पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस था, मोहम्मद अली जिन्ना के ऐतिहासिक रेडियो संबोधन से भी मिलता है. स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में, जिन्ना ने घोषणा की, "15 अगस्त पाकिस्तान के स्वतंत्र और संप्रभु राज्य का जन्मदिन है. यह मुस्लिम देश की नियति की पूर्ति का प्रतीक है जिसने पिछले कुछ वर्षों में अपनी मातृभूमि पाने के लिए बड़ी कुर्बानी दी है."


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी मुहम्मद अली अपनी क़िताब ‘ज़हूर-ए-पाकिस्तान’ में लिखते हैं, "पंद्रह अगस्त 1947 को रमज़ान-उल-मुबारक का आखिरी शुक्रवार था, जो इस्लाम में सबसे पवित्र दिनों में से एक था. उस शुभ दिन पर, क़ायद-ए-आज़म पाकिस्तान के गवर्नर-जनरल बने और कैबिनेट ने शपथ ली, स्टार- अर्धचंद्राकार झंडा फहराया गया और पाकिस्तान विश्व मानचित्र पर उभर आया.”

दिलचस्प बात यह है कि जुलाई 1948 तक पाकिस्तान द्वारा जारी प्रारंभिक स्मारक टिकटों में भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता था. हालांकि, उसी साल, पाकिस्तान ने अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त कर दिया.

पाकिस्तान में मुसलमानों के लिए, 15 अगस्त 1947 विशेष महत्व रखता था क्योंकि यह इस्लामी महीने रमज़ान के आखिरी शुक्रवार को पड़ा था. एक महत्वपूर्ण धार्मिक तिथि के साथ स्वतंत्रता दिवस का यह मिलाप जश्न भरे समारोहों में जुड़ गया.

14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने की वजह क्या है?

एक दलील इसे अंतिम ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन और उनके व्यस्त कार्यक्रम से जोड़ती है. दरअसल, सत्ता हस्तांतरण की योजना जून 1948 से पहले बनाई गई थी, लेकिन माउंटबेटन द्वारा 15 अगस्त को दोनों देशों के लिए स्वतंत्रता दिवस की घोषणा ने चीजों में तेजी ला दी. माउंटबेटन को व्यक्तिगत रूप से दिल्ली और कराची की सत्ता सौंपनी पड़ी.

इस स्थित से निपटने के लिए, माउंटबेटन पहले कराची गए, जहां उन्होंने 14 अगस्त को जिन्ना को शासन सौंप दिया. जबकि पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस तकनीकी रूप से 15 अगस्त था, कुछ लोगों का तर्क है कि चूंकि माउंटबेटन ने 14 अगस्त को पाकिस्तान को सत्ता हस्तांतरण की घोषणा की, इसलिए पाकिस्तान ने एक दिन पहले जश्न मनाने का निर्णय लिया.

जबकि, एक अन्य दलील है कि पाकिस्तान की कैबिनेट के कुछ नेता भारत से पहले अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाना चाहते थे. जून 1948 के अंत में प्रधानमंत्री लियाकत अली खान की अध्यक्षता में एक बैठक में पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस को 14 अगस्त को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया. बाद में, जिन्ना की मंजूरी मिलने के बाद इस तारीख की आधिकारिक घोषणा हो गई.

14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के पीछे एक वजह रमज़ान का महीना भी बताया जाता है. चूंकि, 14 और 15 अगस्त, 1947 की मध्यरात्रि, रमज़ान के 27वें दिन के साथ मेल खाती थी, जिसे पवित्र महीने का एक शुभ दिन माना जाता है. इसलिए, 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में लिया गया.

इसके अलावा, भारतीय मानक समय (आईएसटी) का पाकिस्तान मानक समय (पीएसटी) से 30 मिनट आगे होना भी एक कारण बताया जाता है. चूंकि भारत 15 अगस्त को 00:00 बजे एक स्वतंत्र देश बन गया, पाकिस्तान में स्थानीय समय 14 अगस्त को रात 11:30 बजे था, इसलिए वहां स्वतंत्रता का उत्सव एक दिन पहले मनाया जाता है.


 

calender
14 August 2023, 05:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो