Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत नहीं आएंगे

G20 Summit: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत नहीं आएंगे. चीनी विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

G20 Summit 2023: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आएंगे. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई है. बता दें कि 9 से 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है. 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, भारत के निमंत्रण पर चीनी प्रीमियर ली चियांग जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली आएंगे. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी20 समिट में भाग नहीं लेने से निराश है. 

राष्ट्रपति जो बाइडेन से सवाल पूछा गया कि क्या आप भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा के लिए उत्सुक हैं? इसपर बाइडेन ने जवाब देते हुए कहा कि मैं भारत की यात्रा को लेकर उत्साहित हूं. इसके साथ ही बाइडेन ने कहा, 'वह निराश हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले रहे हैं.'

जो बाडडेन ने कहा कि वे जी20 शिखर सम्मेलन के लिए 7 से 10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे. इसके बाद भारत से सीधे वियतनाम के लिए रवाना हो जाएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति वियतनाम के हनोई में वहां के महासचिव नगुयेन फू त्रोंग और अन्य प्रमुख नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इस बीच अमेरिका और वियतनाम के बीच सहयोग बढ़ाने पर दोनों देश चर्चा करेंगे.

calender
04 September 2023, 01:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो