G20 Summit: G20 समिट में नहीं शामिल होंगे शी जिनपिंग, दिल्ली ना आने का क्या है कारण?

G20 Summit: अगले हफ्ते भारत में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नहीं शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक, समिट में चीन का प्रतिनिधित्व प्रीमियर ली कियांग करेंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • शी जिनपिंग G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में नहीं लेंगे हिस्सा- सूत्र
  • चीन का प्रतिनिधित्व प्रीमियर ली कियांग करेंगे

G20 Summit Update: भारत में G20 शिखर सम्मेलन की ज़ोरो शोरों से तैयारी चल रही है. अगले हफ्ते होने वाले उस सम्मेलन में देश दुनिया के बड़े नेता शामिल होंगे. इस समिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शामिल होने की भी चर्चा थी, लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे. 

जानकारी के मुताबिक, अगर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे तो उनकी जगह पर प्रधानमंत्री ली कियांग बैठक में बीजिंग को रिप्रजेंट कर सकते हैं.

शी जिनपिंग समिट में नहीं लेंगे हिस्सा

भारत और चीन के बीच तनाब की खबरें सामने आती रहती हैं. इसी बीच दिल्ली में होने वाली G20 समिट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शामिल ना होने की कबर सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले हफ्ते भारत में होने वाली G20 समिट से खुद को दूर रख सकते हैं. इसके साथ ही चीन का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रधानमंत्री ली कियांग बीजिंग आ सकते हैं. 

शी जिनपिंग के ना आने की क्या है वजह?

शी जिनपिंग के भारत ना आने की वजह का अभी खुलासा नहीं हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, चीनी अधिकारियों ने उन्हे सिर्फ ये जानकारी दी है कि वो समिट में नहीं हिस्सा लेंगे, लेकिन ना आने की वजह का कोई खुलासा नहीं किया है.

रूस के विदेश मंत्री भी लेंगे हिस्सा

रूस और युक्रेन की जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही इस समिट में आने का ऐलान कर चुके हैं. इसमें उनकी जगह पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शामिल होंगे. 

30 से ज़्यादा देश होंगे शामिल

नई दिल्ली में होने जा रहे G20 शिखर सम्मेलन में 30 से ज्यादा देश होंगे. इसमें जो बाइडन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आदि भी भारत आएंगे.

calender
31 August 2023, 12:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो