उत्तर कोरिया ने सैन्य की ताकत बढ़ाने के लिए दागी मिसाइल, अलर्ट पर हुआ दक्षिण कोरिया... पहले ही दी थी किम उन ने चेतावनी

North Korea Kim Jong Un: किम जोंग ने बैलास्टिक मिसाइल का परीक्षण कर दिया है, इसको लेकर दक्षिण कोरिया ने इस पर आपत्ति दर्ज करवाई है. इसके साथ ही जापान भी सतर्क हो गया है.

Sachin
Sachin

North Korea Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने साल की शुरुआत में ही बैलास्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इस मामले में दक्षिण कोरिया सतर्क हो गया है और कहा है कि नॉर्थ कोरिया ने पूर्वी तट पर एक बैलास्टिक मिसाइल दागी है. मालूम हो कि किम जोंग उन ने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की बैठक में साल 2023 अंतिम महीनों में कहा था कि वह साल 2024 में  सैन्य टोही उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा. 

उत्तर और दक्षिण कोरिया में तनाव

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने मिसाइल दागने की सूचना दी है, लेकिन यह नहीं बताया कि वह कितनी दूरी से उड़ान भरी है. इससे पहले दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से लगने वाली समुद्री सीमा पर कई गोले दागे थे. जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने भी अपनी ताकत दिखाते हुए उसी दिशा में गोले दागे थे.  

विस्फोट साग्रगी बनाने वाले कारखानों का किया दौरा

साउथ कोरिया के अधिकारियों ने कहा कि अप्रैल में देश के जनरल इलेक्शन होने वाले हैं, ऐसे में उत्तर कोरिया तनाव बढ़ाने के लिए उकसावे वाली कार्रवाई कर सकता है. मीडिया खबरों के अनुसार किम जोंग उन ने युद्ध सामग्री को तैयार करने वाले कारखानों का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि दक्षिण कोरिया से लड़ाई से बाहर रहने का कोई इरादा नहीं है. 

calender
15 February 2024, 08:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो