Anti Aging Foods: समय से पहले बूढ़ी दिखने लगी है त्वचा? ये एंटी एजिंग फूड्स चेहरे को बना देंगे फिर से जवां

अगर आपकी स्किन पर उम्र के निशान दिखने लगे हैं तो आपको संभल जाने की जरूरत है। आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने होंगे जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखेंगे।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
क्या आपकी त्वचा सांवली पड़ गई है, इसमें झुर्रियां आ गई हैं और इसकी लोच खत्म हो गई है। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी हो रही है। आजकल प्रदूषण, पोषण की कमी, तनाव और अन्य कई कारणों के चलते त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो रही है और एजिंग के निशान चेहरे पर दिखने लगते हैं। झुर्रिदार त्वचा, लटकती त्वचा, आंखों के नीचे घेरे और चेहरे पर सांवलापन ये सब उम्र के निशान हैं जो आजकल समय से पहले चेहरे पर दस्तक दे रहे हैं। आप सही लाइफस्टाइल से अपनी त्वचा को इन एजिंग के निशानों से बचा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में हैल्दी फूड्स को शामिल करना होगा जिससे त्वचा फिर  से जवां हो सकती है। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपके चेहरे और त्वचा को फिर से जवां बनाने में मददगार साबित होंगे। 
 
हरी गोभी (ब्रोकोली)
भारत में हरी गोभी के नाम से जानी जाने वाली ब्रोकोरी त्वचा को जवां बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। ब्रोकोली में  ढेर सारा विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा में कोलेजन को बूस्ट करने के साथ साथ त्वचा को बूढ़ा बनाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं। ब्रोकोली के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की कमनीयता बढ़ाते हैं, पर्याप्त पोषण देते है और त्वचा की बीमारियों से लड़ते हैं। इसमें फाइबर के साथ साथ कैल्शियम और विटामिन के भी मौजूद होता है। विटामिन सी कोलेजन को ही बूस्ट नहीं करता, त्वचा की इलास्टिटिटी बढ़ाता है और उसकी कमनीयता बरकरार रखता है। 
 
पपीता
पपीता यूं तो बीमारों का फल कहा जाता है लेकिन ये त्वचा को जवां बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। पपीते में  पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को उम्रदराज बनाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं जिससे त्वचा जवां बनी रहती है। इसमें पाए जाने वाले  विटामिन और मिनिरल्स स्किन की लोच और चेहरे की कसावट को बरकरार रखने में हैल्प करते हैं। पपीते के सेवन से त्वचा पर फाइन लाइन्स को रोका जा सकता है। इसके सेवन से त्वचा को पर्याप्त नमी और पोषण मिलता है।
 
ब्लू बेरीज 
छोटी छोटी ब्लू बेरीज चेहरे को जवां बनाए रखने में काफी मदद  करती हैं। ब्लूबेरीज विटामिन सी के साथ साथ फाइबर से भी भरपूर होती है। ब्लू बेरीज में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो चेहरे को बूढ़ा करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं और इससे चेहरा जवां होने लगता है। ब्लूबेरीज में मौजूद ढेर सारा विटामिन सी चेहरे पर मौजूद एजिंग-ऑक्सीडेशन से लड़ता है जिससे त्वचा समय से पहले बूढ़ी नहीं होती और उसकी लोच और कमनीयता बनी रहती है। इसलिए अगर आपको अपनी स्किन को बूढ़ा होने से बचाना है तो डाइट में ब्लू बेरीज को शामिल करना अच्छा विकल्प साबित होगा।
 
हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी आदि में ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करते हैं. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियो में विटामिन ए, बी, सी, ई और विटामिन के भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनकी मदद से स्किन ग्लो करती है, स्किन में रक्त संचारण बढ़ता है जिसकी मदद से नए टिश्यूज बनते हैं और स्किन में लोच आती है। इसके अलावा पालक खासतौर पर एंटी एजिंग काम करता है. पालक में पाए जाने वाले आयरन, मैग्नीशियम त्वचा में कसावट और पोषण देते हैं वही पालक में पाया जाने वाला लुटेन त्वचा के लिए जरूरू कोलेजन के उत्पादन को बूस्ट करने में मदद करता है।  आप पालक की सब्जी, पालक का सूप और पालक का जूस पी सकते हैं. इसके अलावा आप पालक को सलाद में भी यूज कर सकते हैं।

शकरकंदी
शकरकंदी खाने में जितनी मीठी होती है, त्वचा के लिए भी ये उतनी ही फायदेमंद साबित होती है। शकरकंदी में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो  शरीर में जाते ही विटामिन सी में अवशोषित हो जाता है। इस तरह ये शरीर में जाकर त्वचा के लिए काफी काम करता है जैसे ये त्वचा को मुलायम, कोमल औऱ जवां बनाता है। शकरकंदी में विटामिन सी भी पाया जाता है और विटामिन ई और के भी पाया जाता है। इसके सेवन से त्वचा की झुर्रियां कम होती है, दाग धब्बे कम होते हैं, त्वचा चमकदार बनती है। 
 
नट्स
नट्स यानी सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश आदि में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं। ये त्वचा की कमनीयता 
बरकरार रखते हैं औऱ फ्री रेडिकल्स का खात्मा करते हैं। इनके सेवन से कोलेजन बूस्ट होता है औऱ त्वचा में कसावट आती है। बादाम और अखरोट में ढेर सारा विटामिन ई पाया जाता है जिसकी मदद से त्वचा के टिश्यूज की मरम्मत होती है और नए टिश्यूज पैदा होते हैं। ये त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं, स्किन के सेल्स को रिपेयर करते हैं औऱ त्वचा में कसावट लाने में मददगार साबित होते हैं।
 
अनार 
अनार भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। अनार में  प्यूनिकलगिन्स नाम का  कंपाउंड पाया जाता है और ये कंपाउंड त्वचा में मौजूद कोलेजन का स्तर बढ़ाता है जिससे त्वचा समय से पहले बूढ़ी नहीं होती। अनार त्वचा के लिए जरूरी विटामिन सी से भी भरपूर होता है जिसकी मदद से त्वचा जवां और खिली खिली रहती है। इसके अलावा अनार में एंटी ऑक्सिडेंट पाए जातें है जो फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं। अनार के  सेवन से त्वचा को पर्याप्त नमी मिलती है, पोषण मिलता है, इसके सेवन से त्वचा की चमक बढ़ती है और कसावट बनी रहती है।
 
एवोकाडो
एवोकाडो में त्वचा को जवां रखने के ढेर सारे गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से आपकी त्वचा शानदार हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले मोनोसैचुरेटेड फैट की मदद से त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। इसके अलावा एवोकाडो में त्वचा के लिए जरूरी विटामिन सी और ई भी मौजूद होते हैं जिसकी मदद से त्वचा जवां बनी रहती है औऱ इसे भरपूर पोषण मिलता है।
calender
28 March 2023, 10:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो