संडे हो या मंडे सर्दियों में रोज़ाना खाएं दो अंडे , मिलेंगे कई बेमिसाल फायदे

सर्दियों में जैसे - जैसे तापमान नीचे गिरने लगता है , वैसे - वैसे ही हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी स्लो होने लगता है। जिसकी वजह से हड्डियों में भी दर्द होने जैसी समस्या सामने आने लगती है। साथ ही बालों में रुसी , बाल झड़ने , खासी , जुखाम आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

सर्दियों में जैसे - जैसे तापमान नीचे गिरने लगता है , वैसे - वैसे ही हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी स्लो होने लगता है। जिसकी वजह से हड्डियों में भी दर्द होने जैसी समस्या सामने आने लगती है। साथ ही बालों में रुसी , बाल झड़ने , खासी , जुखाम आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालाँकि आप इस समस्या से छुटकारा पा सकता हैं, बीएस थोड़ा अपनी डाइट को बदलकर। सर्दियों में आप अपनी डाइट में रोज़ाना दो अंडों का सेवन करें , यह हमारे शरीर को कई लाभ देता है। और इन सभी समस्याओं से भू छुटकारा पहुंचाता है।

1 रोज़ाना खाएं दो अंडे

सर्दियों में आप अपनी डाइट में दो अंडों को जरूर शामिल करें और नियमित तौर पर इसका सेवन करें। इसके सेवन से आपको शारीरिक समस्याओं से छटकारा मिलेगा जैसे - जोड़ों में दर्द , अधिक ठंड लगना , बालों में रुसी आदि।

2 वजन कम करने में मददगार

इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है। एक शोध के अनुसार पाया गया है की अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो शरीर को एनर्जी देता है। इसको खाने से पेट भरा - भरा रहता है जिसके चलते बार - बार खाने की आदत को रोका जा सकता है। और वजन बढ़ने पर काबू किया जा सकता है। जिम करने वाले लोगों को अंडे खाने की सलाह दी जाती है।

3 आँखों की रोशनी में मददगार

बढ़ती उम्र के साथ रोशनी कमजोर होने लगती है। इसके लिए उबला हुआ अंडा खाने से आपकी आँखों को लाभ मिलता है। इससे आँखों की रोशनी तेज़ होती है और बनी रहती है। अंडे में जेक्सैथिन और ल्यूटिन नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडे में मौजूद विटामिन्स आँखों की रोशनी को तेज़ करता है।

4 अंडे का पीला भाग

अंडे के पीले भाग को खाने से वैसे तो कोई परेशानी नहीं लेकिन जिन लोगों को हर्ट समस्या है उनको अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें केलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा जिन लोगों को ब्लड शुगर , ब्लड प्रेशर की दिक्क्त है उन्हें इसका पीला भाग खाने से परहेज करना चाहिए।

5 अंडे खाने का सही तरीका

 अंडे को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें , इसको आप कई तरह से खा सकते हैं। आप इसको उबालकर , हाफ फ्राई करके , ऑमलेट बनाकर , इसकी भुजी बनाकर या फिर आप इसका वेजिटेबल ऑमलेट या सैंडविच भी बनाकर खा सकते हैं।

calender
28 January 2023, 11:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो